Home Latest News Weather alert : यूपी में मानसून ने दी दस्तक इन जिलों में...

Weather alert : यूपी में मानसून ने दी दस्तक इन जिलों में होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon In Uttar Pradesh) के प्रवेश करने का ऐलान कर दिया है. इस बार समय से लगभग एक हफ्ते पहले 13 जून को मॉनसून (Monsoon) की सूबे में आमद हो गई है. बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) से चली मॉनसूनी हवाओं ने पूर्वांचल से लेकर रूहेलखंड तक के जिलों में रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू कर दिया है. बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार की सीमा को पार करने के बाद पूर्वांचल (Purvanchal) के रास्ते प्रदेश में मॉनसून का आगमन हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक आंधी पानी का यह सिलसिला कम से कम अगले पांच दिनों तक जारी रहने के आसार हैं. इस अवधि में पूरब के कई इलाको में मध्यम से भारी बरसात की संभावना जताई गई है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं.
लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है और इसकी लाइन बरेली से गुजर रही है. पूर्वांचल से लेकर तराई और रूहेलखंड तक के जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले चार से पांच दिनों तक मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रहेगा. गर्मी से राहत रहेगी और लोग बरसात का आनंद उठा पाएंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में आम तौर पर 17-18 जून को मॉनसून की इंट्री होती है, लेकिन इस साल पांच दिन पहले ही मॉनसून का आगमन हो गया है. हालांकि, प्रदेश के पश्चिमी जिलों में भी मौसम विभाग ने रविवार को बारिश की संभावना जाहिर की है. पश्चिम से लेकर ब्रज क्षेत्र के कई जिलों में बारिश हो रही है या अगले कुछ घंटों में होने की संभावना है.
मॉनसून के आगमन से किसान पशोपेश में
मॉनसून के पांच दिन पहले आने से किसान पशोपेश में हैं. ज्यादातर जिलों में धान की नर्सरी अभी तैयार नहीं है. ऐसे में बुवाई के लिए कुछ और दिन का इंतजार करना पड़ेगा. किसानों को इस बात की चिंता है कि मॉनसूनी बारिश के पहले ही हो जाने से कहीं ऐसा न हो की बुवाई के समय बरसात ना हो. बुंदेलखंड के कुछ जिलों को छोड़कर इस साल बाकी किसी भी जिले में तापमान ज्यादा नहीं चढ़ा है. मॉनसून की वजह से तापमान में गिरावट आएगी. हालांकि, कुछ जिलों में कुछ समय के लिए उमस की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा.

Previous articleऑटो रिक्शा, टेंपो आदि के ड्राइवर एवं ई-रिक्शा के चालकों के लिए आज से विशेष टीकाकरण अभियान की शूरूआत
Next articleशारीरिक सम्बन्ध की इच्छा को बढ़ाती है इलायची

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here