Home Latest News Weather alert : यूपी में चक्रवर्ती तूफान यस का असर 2 जून...

Weather alert : यूपी में चक्रवर्ती तूफान यस का असर 2 जून तक और हो सकती है भारी बारिश और तेज हवाओं का प्रकोप

तूफ़ान या आँधी पृथ्वी या किसी अन्य ग्रह के वायुमंडल में उत्तेजना की स्थिति को कहते हैं जो अक्सर सख़्त मौसम के साथ आती है। इसमें तेज़ हवाएँ, ओले गिरना, भारी बारिश, भारी बर्फ़बारी, बादलों का चमकना और बिजली का चमकना जैसे मौसमी गतिविधियाँ दिखती हैं। आमतौर पर तूफ़ान आने से साधारण जीवन पर बुरा असर पड़ता है।
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार शाम से ही चक्रवात तूफान यास (Cyclone Yaas) का असर दिखाई दे रहा है. कई जिलों में शनिवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है. हालांकि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अब इसका प्रभाव बेहद कम हो गया है. फिर भी 2 जून तक प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला बदला रहेगा. बादलों की आवाजाही, हल्की बारिश और हवाओं के चलने का सिलसिला चार-पांच दिन और जारी रहने वाला है. पश्चिमी यूपी के जिलों में इसका असर ना के बराबर देखने को मिला है.
मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड और नेपाल की सीमा से लगे जिलों में बारिश जारी रहेगी. लखनऊ और आसपास के जिलों में भी हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. पश्चिमी यूपी में भी हल्की बारिश और बादलों की आवाजाही का अनुमान लगाया गया है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 2 जून तक पूरे प्रदेश में हल्की बारिश जारी रहेगी. हालांकि इससे जान माल के किसी नुकसान की फिलहाल आशंका जाहिर नही की गई है.
पूर्वांचल और तराई के जिलों में थोड़ी राहत
तूफान के असर के कमजोर पड़ने के साथ ही पूर्वांचल और तराई के लगभग 20 से 25 जिलों में लोगों पर छाया संकट टल गया है. पिछले दो-तीन दिनों से जारी तेज बारिश का सिलसिला अब धीमा पड़ता जा रहा है. वहीं मौसम अगले कुछ दिनों तक बारिश वाला ही बना रहेगा.कहां हुई कितनी बारिश
प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश का ठीक-ठाक जोर रहा है. सबसे ज्यादा गोरखपुर में 51 मिलीमीटर बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई है. इसके अलावा बनारस में 31 मिलीमीटर जबकि लखनऊ में 14 मिली मीटर बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई. कई दिनों से जारी आंधी बारिश के कारण दिन और रात के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. पश्चिमी यूपी के शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया जबकि पूर्वी यूपी के जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया रात के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है.

Previous articleउज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों और प्रवासी मजदूरों को एक करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देने की शुरुआत कर सकती मोदी सरकार
Next articleदिल्ली में कोरोना संक्रमण के बाद अब डेंगू और मलेरिया के मामले आ रहे हैं सामने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here