Home Latest News Weather alert : यूपी के इन जिलों में हो सकती जोरदार...

Weather alert : यूपी के इन जिलों में हो सकती जोरदार बारिश तो कहीं गरज सकते हैं बादल, आइए जाने मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक दोपहर बाद तक लगभग 20 जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है. कुछ जिलों में तो बौछारें पड़ भी रही हैं. लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी हवा के तेज झोंकों के साथ बरसात की संभावना है. इसके अलावा तराई के जिले और ब्रज क्षेत्र के जिलों में भी बौछारों से सुकून मिलने वाला है.
ताजा अनुमान के मुताबिक जिन जिलों में दोपहर बाद तेज बारिश हो सकती है वे जिले हैं- आगरा, मथुरा, लखनऊ, सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर और फर्रूखाबाद. इन जिलों में बारिश के दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. साथ ही बारिश वाले जिलों में बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी लोगों को आगाह किया गया है. लखनऊ के कई इलाकों में तो हल्की बारिश भी हुई है. सुकून देने वाली बात ये है कि सुबह से ही उमस भी कम हुई है. जिन इलाकों में बारिश हो जा रही है वहां तो ठण्डा हो ही जा रहा है, लेकिन बाकी इलाकों में ठंडी हवाओं के चलने से राहत है.
इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
इसके अलावा कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, फतेहपुर, हरदोई, बाराबंकी, रायबरेली, गोंडा और बस्ती के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ तेज बारिश हो सकती है.
आगरा सबसे गर्म
लगातार बारिश होने और हवाओं के चलने से गर्मी से राहत मिली है. प्रदेश के तीन-चार जिलों को छोड़ दें तो बाकी सभी शहरों में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया था. सबसे ज्यादा आगरा में 41.1 डिग्री सेल्सियस जबकि झांसी में 40.7 डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान दर्ज किया गया.
प्रदेश में अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. हालांकि ये भी सच है कि मॉनसून के शुरुआती दौर में जितनी बारिश हुई थी, अब उसकी रफ्तार बहुत सुस्त हो गयी है. पिछले 24 घण्टे के दौरान प्रदेश के बहुत कम इलाके में बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश के सिर्फ 7 जिलों में ही बारिश दर्ज की गयी है. सबसे ज्यादा बारिश 13.2 मिलीमीटर वाराणसी में बारिश हुई. इसके अलावा बहराइच में 10 जबकि गोरखपुर में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

Previous articleकोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वाराणसी में 24 दिनों के भीतर 42 बच्चे संक्रमित
Next articleअज्ञात कारणों से लगी आग, गृहस्थी जलकर खाक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here