Home Latest News Weather alert : पूर्वी यूपी में आज मौसम बदलेगा रंग और होगी...

Weather alert : पूर्वी यूपी में आज मौसम बदलेगा रंग और होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग ने मंगलवार 15 जून को पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है जबकि पश्चिमी अंचलों में कहीं सामान्य तो कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है।
वहीं, प्रदेश में एक हफ्ते पहले आया दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अभी पूरे राज्य पर मेहरबान नहीं हुआ है। मौसम निदेशक जे.पी. गुप्त का कहना है कि सोमवार को मानसून की उत्तरी सीमा मेंहमीरपुर, बाराबंकी और सहारनपुर से होकर गुजर रही थी। उन्होंने बताया कि पूर्वी अंचल को अगले दो दिनों में पूरी तरह अपने दायरे में ले लेगा जबकि पश्चिमी यूपी के जिलों में मानसून सक्रिय होने में थोड़ा और समय लगेगा। फिलहाल लखनऊ समेत मध्य और पूर्वी यूपी के अनेक हिस्सों में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है।
बीते 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की से सामान्य बारिश हुई। कहीं-कहीं भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई। पश्चिमी यूपी में कहीं-हीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई। इस अवधि में प्रदेश में सबसे अधिक 16 सेंटीमीटर बारिश खीरी के धौरहरा में रिकॉर्ड की गई।
इसके अलावा सीतापुर के लहरपुर में 15, बाराबंकी की फतेहपुर तहसील में 13, गोरखपुर के चन्द्रदीप घाट पर 11, बाराबंकी की नवाबगंज तहसील में 10, अमेठी के मुसाफिर खाना, प्रयागराज के सोरांव, बहराइच में 8-8, प्रयागराज के बारा, लखनऊ के मलिहाबाद, बाराबंकी के एल्गिनब्रिज, बलरामपुर, रायबरेली के डलमऊ में सात-सात, श्रावस्ती के भिंगा, सीतापुर के भटपुरवाघाट, चित्रकूट के कर्वी, बाराबंकी, अयोध्या, लखनऊ, अमेठी के तिलोई, कौशाम्बी के चायल, बहराइच के नानपारा, संत कबीरनगर के मेहंदावल, सीतापुर के महमूदाबाद, प्रतापगढ़ के कुण्डा, बस्ती के हरैया, संत कबीर नगर के घनघटा, प्रयागराज में पांच-पांच, सुल्तानपुर, बाराबंकी के रामनगर, बस्ती के भानपुर में चार-चार सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Previous articleSMS के जरिए पता कर सकते हैं पीएफ अकाउंट का बैलेंस, जानिए आसान सा तरीका
Next articleधनिया हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here