Home Latest News Weather alert : इन राज्यों में अगले कुछ दिनों में हो सकती...

Weather alert : इन राज्यों में अगले कुछ दिनों में हो सकती है झमाझम बारिश तो कहीं छाए रहेंगे काले बादल

देश के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ गया है. विभाग के अनुमान के मुताबिक गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अगले कुछ दिनों में भीषण बारिश हो सकती है. वहीं देश के ज्यादातर उत्तर-पश्चिमी हिस्सों को लेकर विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में यहां पर तापमान में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन इसके बाद अगले 4-5 दिनों में लगातार तापमान में वृद्धि होगी.
इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कई इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्म मौसम से थोड़ी राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35 डिग्री सेल्सियस रहा.
पश्चिम बंगाल का हाल
पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार महानगर और अन्य जगहों में कोविड-19 प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी है. राज्य में भारी बारिश की वजह से लोगों को अपने काम पर जाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लोगों को घुटने भर गहरे पानी से गुजरना पड़ा. कुछ क्षेत्रों में यातायात बाधित हो गया, क्योंकि वाहन जलजमाव के चलते धीरे-धीरे चल रहे थे. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में 24 घंटे की अवधि के दौरान 178.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक है जबकि बांकुड़ा में 133.2 मिमी बारिश हुई. उत्तर बंगाल के कुछ स्थानों पर भी मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. दार्जिलिंग में 70 मिमी से अधिक बारिश हुई.
मौसम विज्ञानी ने बताया कि अगले तीन दिनों में बंगाल के लगभग सभी जिलों में मध्यम बारिश होने का अनुमान है क्योंकि दक्षिण पश्चिम मॉनसून पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र में जोरदार रूप ले चुका है और इस क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण बना है.
उत्तर प्रदेश के लिए अनुमान
उधर, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है. इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इस पूरे हफ्ते राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई थी लेकिन सोमवार के बाद से बारिश कमजोर पड़ गई.

Previous articleकारोबार में हुआ घाटा तो खेला ऐसा खेल 50 लाख रुपए लेकर हुआ फरार, आइए जाने
Next articleयूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला क्या होगा, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here