SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2056 पदों पर बंपर भर्ती निकली है। भारतीय स्टेट बैंक उन अभ्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित करता है जो इन पदों के लिए पूर्ण योग्यता रखते हैं। अभ्यार्थी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट या नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर हेतु प्रमुख तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ की तिथि: 5 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2021
फीस भुगतान की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2021
प्रारंभिक एग्जाम हेतु तिथि: नवंबर या दिसंबर 2021
मुख्य परीक्षा की तिथि: दिसंबर 2021
इंटरव्यू की तिथि: फरवरी 2022

SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर पदों का विवरण

SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2056 पद निकाले गए हैं। जिनमें से 2000 रेगुलर श्रेणी में और 56 पद बैकलॉग श्रेणी में निकाले गए हैं।
रेगुलर श्रेणी में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 810 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 200 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों के लिए 540 पद, अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए 300 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 150 पद आरक्षित किए गए हैं। 
इसके साथ ही बैकलॉग श्रेणी में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 20 पद, अनुसूचित जाति के लिए 24 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 12 पद आरक्षित किए गए हैं।

SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर  आवेदन करने हेतु योग्यता 

अभ्यार्थी भारत के किसी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पास होना चाहिए।

फीस और भुगतान का माध्यम

SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों से ₹750 इसका भुगतान करना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और विकलांग अभ्यर्थियों हेतु किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।
अभ्यार्थियों को फीस ऑनलाइन माध्यम जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और  e-challan माध्यम से स्वीकार की जायेगी। इसके अतिरिक्त अन्य माध्यम से फीस स्वीकार नहीं की जाएगी।

अंतिम चयन का माध्यम 

अभ्यार्थियों का अंतिम चयन प्रारंभिक परीक्षा, परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

महत्वपूर्ण लिंक

Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!