Nil Sperm: आज भी हमारे देश में हजारों युवा भाई बहन ऐसे हैं जो औलाद के लिए तरसते हैं।  इसके कई कारण भी हो सकते हैं। किन्तु सबसे बड़ा और मुख्य कारण होता है Sperm का कम हो जाना।आज के समय की बदली लाइफस्टाइल के कारण इस तरह की समस्याएं ज्यादा उत्पन्न हो रहीं हैं।  जिससे गर्भ नहीं ठहरता है और औलाद की प्राप्ति नहीं होती है। 

Problem of Nill Sperm

बहुत सी दवाइयां और ऑपरेशन कराने के बावजूद भी इसमें किसी तरह का लाभ नहीं मिलता है। आज मैं इस लेख के माध्यम से बताऊंगा किस तरह से Sperm की संख्या को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और वह भी बिना किसी खर्च कर घर बैठकर। Sperm को 70% तक बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए दो प्रणायाम बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। जिसमें एक प्रणायाम Sperm को पैदा करता है औरत दूसरा प्राणायाम उनमें गतिशीलता लाता है। आइए जानते हैं उन दोनों प्राणायाम के बारे में-
कपालभाति प्राणायाम
कपालभाति प्राणायाम के बारे में वैसे तो लगभग हर एक व्यक्ति जानता है। लेकिन इसके फायदे बहुत कम लोग जानते हैं। कपालभाति प्राणायाम नियमित रूप से करने से Sperm की संख्या तेजी से बढ़ती है। 
मगर इस बात का ध्यान रखना है कि इस प्राणायाम को 15 से 20 मिनट तक रोजाना करना है। यहां तक अगर हो सके तो इसे 30 मिनट तक करें। इससे तेजी से Sperm की संख्या बढ़ेगी और बहुत जल्दी लाभ मिलेगा। कपालभाति प्राणायाम शुक्राणु को जन्म देने का काम करता है।
अनुलोम विलोम प्राणायाम
इस प्राणायाम के बारे में भी लगभग हर व्यक्ति जानता है और इस प्राणायाम के एक नहीं हजारों फायदे हैं। उनमें से यह एक फायदा भी है की इसके द्वारा शुक्राणुओं को तेजी से गतिशील किया जाता है। 
जिससे शुक्राणु गतिशील रहते हैं और उनकी मौत नहीं होती है। इस प्राणायाम को रोजाना 15 से 30 मिनट तक करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से शुक्राणुओं की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती है और वेऔलाद लोगों को संतान की प्राप्ति होती है।
Share.

Leave A Reply