Navratri: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक मुस्लिम दुकानदार अंडे बेच रहा है। जिसे दुकान बंद करने की धमकी दी दी जा रही है। Navratri हिंदुओं का बहुत ही पवित्र त्योहारों में एक माना जाता है। इस समय मां भगवती के 9 अवतारों की पूजा की जाती है।
जिसमें लोग उपवास भी रहते हैं और माता भगवती की आरती उपासना पूजा अर्चना इत्यादि करते हैं। किंतु इसका संबंध किसी मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति के व्यवसाय से संबंधित कैसे हो सकता है। वीडियो में दिखाएं जा रहे व्यक्ति जो एक मुस्लिम है और दिखने में काफी गरीब भी लग रहा है। 

Navratri को लेकर मुस्लिम दुकानदारों को किया जा रहा परेशान

जिससे एक व्यक्ति द्वारा कहा जा रहा है। इस दुकान को तुरंत बंद करो। इस समय Navratri चल रही। अब सोचने की बात यह है कि अगर Navratri चल रहे हैं तो उन लोगों को अगर इन चीजों से परहेज हैं तो ऐसी चीजों के पास नहीं जाना चाहिए। किंतु किसी की दुकान या व्यवसाय को बंद करा देना अच्छा नहीं। 
क्योंकि इससे वह व्यक्ति गरीब है तो उसका 9 दिनों तक भरण पोषण कैसे होगा या फिर ऐसे लोगों को उन लोगों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और उन्हें खाना इत्यादि उपलब्ध कराना चाहिए। ताकि वह और उनके बच्चे भूखे न रह सके। 

एक अशरफ हुसैन नामक व्यक्ति ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा है की Navratri को लेकर मुस्लिम दुकानदारों को इस तरह क्यों परेशान किया जा रहा है। हालांकि यह एक वास्तविक सवाल है और इस पर चिंतन करना भी उचित है। जब मुस्लिमों के त्योहार होते हैं। तब वह हिंदुओं की किसी दुकान या व्यापार को बंद नहीं कराते तो ऐसे में मुसलमानों के साथ ऐसा व्यवहार कदापि उचित नहीं है।

Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!