Platelets प्रमुखता खून में पाई जाती हैं और इनकी कमी से शरीर पूरी तरह से अपंग जैसा हो जाता है। कभी-कभी Platelets की कमी से आदमी की मृत्यु भी हो जाती है। प्लेटलेट्स की कमी प्रमुख रूप से डेंगू बुखार और लंबे समय से बीमार रहने से कम हो जाती हैं। 

These 3 things work as a panacea in increasing platelets

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी होते ही तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए नहीं तो ऐसे में व्यक्ति की जान को खतरा बन जाता है। प्लेटलेट्स को कई घरेलू उपचार द्वारा भी काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है और बीमार व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। आज हम बताएंगे कि किस तरह घर में ही Platelets को तेजी से बढ़ा सकते हैं। उसके लिए कई चीजें आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
बकरी का दूध
बकरी का दूध सारी और बहुत ही हल्का होता है इसको पीने से तेजी से Platelets बढ़ती हैं
पपीते के पत्ते
पपीते के पत्ते Platelets बढ़ाने में रामबाण माने जाते हैं। पपीते के पत्ते को अच्छी तरह से पीस लें और उसके बाद उसमें से उनका रस निकाल लें। इसके बाद उस रस को दिन में तीन बार पीने से तेजी से प्लेटलेट्स की रिकवरी होती है।
कीवी फल
कीवी फल भी प्लेटलेट बढ़ाने में बहुत ही मददगार होता है। कीवी फल प्लेटलेट्स के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बहुत तेजी से बढ़ाता है। इसलिए कीवी फल का प्लेटलेट्स घटने में में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।
उपरोक्त सभी उपकार प्राथमिक हैं अगर इनसे लाभ नहीं मिलता है तो तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और इलाज कराना चाहिए।
Share.

Leave A Reply