आज के खान-पान के कारण Children’s health and lifestyle में लगातार बदलाव आता है जा रहा है।  जिसके कारण Children’s health and lifestyle बीमारियों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। खासकर यह असर बच्चों पर बहुत ज्यादा पड़ रहा है। क्योंकि बच्चे घर के खाने की अपेक्षा बाहर के खाने को ज्यादा पसंद करते हैं।
वही मां बाप भी उनको बाहर का खाना खिलाते हैं। जिससे आगे चलकर बच्चों को काफी समस्याएं बन जातीं हैं। इसलिए बच्चों की लाइफस्टाइल को हेल्थी रखने के लिए कुछ टिप्स जरूर अपनाएं। जिनसे उनकी दिनचर्या स्वस्थ और ऊर्जा वान बनी रहे है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या

बच्चों को सुबह जल्दी उठा कर थोड़ा-बहुत व्यायाम कराएं और सुबह जल्दी स्नान कराने की कोशिश करें। इससे यह उनकी आदत में आ जाएगा और वह पूरी लाइफ ऐसा करते रहेंगे। इसके साथ ही बाहर के व्यंजनों की अपेक्षा जो भी व्यंजन बाहर से मंगाते हैं उन्हें घर में शुद्ध तेल में बनाकर खिलाएं। 
साथ ही रिफाइंड जैसे खतरनाक तेलों का इस्तेमाल बिल्कुल ही ना करें। Children’s health and lifestyle रखने के लिए उनसे सुबह राइटिंग भी कराना अच्छा रहता है। जिससे उनके हाथों में ब्लड प्रेशर का संचार होता है और साथ ही लिखने की स्पीड भी बढ़ती है। 

Children’s Health and Lifestyle

बच्चों को खाने में सुबह के समय फल इत्यादि दें ना कि उन्हें सुबह उठते ही चाय बिस्कुट जैसे चीजें दें। चाय और बिस्कुट अथवा नमकीन इत्यादि खिलाने से बच्चों की भूख मर जाती है और उनका स्वास्थ्य कमजोर हो जाता है। वह समय से खाना नहीं खा पाते हैं। साथ ही उनके अंदर चिड़चिड़ापन भी बढ़ने लगता है। 
शाम को सोते समय बच्चों को दूध अवश्य दें। इसके साथ ही खाने में घी इत्यादि का भी प्रयोग अवश्य करें। बच्चों को Children’s health and lifestyle रखने के लिए उन्हें सलाद एवं कच्चे फल खिलाएं जिससे उनके दांतो का भी व्यायाम होता रहेगा और साथ में ही पाचन शक्ति मजबूत रहेगी। कच्चे फलों में मुख्य रूप से अमरूद का उपयोग कर सकते हैं। 
इसके अलावा बच्चों को रोजाना एक सेब खिलाने से उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। साथ ही बच्चों के कुछ व्यायाम भी कराएं जो उनकी दिनचर्या में बहुत ही महत्व रखते हैं। सुबह व्यायाम करने से उनके अंदर ताजगी और पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। जिससे वह सभी काम आसानी से कर सकते हैं।
इसके साथ ही बच्चों को कुछ चीजें से दूर भी रखें। जिनमें मुख्य रुप से चाइनीस व्यंजन बिल्कुल भी ना खाने दें। चाइनीज व्यंजन बहुत ही मसालेदार होते हैं। जिनके कारण आगे चलकर उन्हें फैटी लीवर सहित कई बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार ही देना बहुत जरूरी होता है।  
इसके अलावा बच्चों को मोबाइल से पूरी तरह से दूर रखें। इससे बच्चों की स्मरण शक्ति कमजोर होती है और आंखों की रोशनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बच्चों की मोबाइल से दूरी बनाए रखें। इसके साथ ही बच्चों को किसी भी बात पर पैनिक होने से बचाते रहे। Children’s health and lifestyle. 
उनसे सभी से अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करते रहें ताकि भविष्य में भी उनका उसी तरीके का व्यवहार बना रहे। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए बच्चों की परवरिश करने से भविष्य में अच्छे परिणाम मिलते हैं और बच्चों की लाइफ स्टाइल भी एकदम स्वस्थ और सुंदर ऊर्जावान बनी रहती है। Children’s health and lifestyle. 
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!