Home Latest News पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ इतने हजार रुपए बचाने पर...

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ इतने हजार रुपए बचाने पर होगा 10 लाख से ज्यादा का फायदा, आइए जाने

इंडिया पोस्ट को पहले डाक विभाग के रूप में जाना जाता था, भारत में एक सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली है, जो संचार मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है। आम तौर पर भारत में “डाकघर” कहा जाता है, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से वितरित डाक प्रणाली है।
अगर आप पूरी तरह से सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं यानी आपको अपने निवेश पर किसी प्रकार का कोई जोख़िम नहीं चाहिए तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर​ विकल्प साबित हो सकता है. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम बेहतर होती हैं. इसमें कम लागत के साथ निवेश करने पर मोटी कमाई हो जाती है. ऐसे ही पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम का नाम है – पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit). इसमें आपको बेहतर रिटर्न मिलता है.
क्या है पोस्ट ऑफिस RD स्कीम?
कुल मिलाकर इस स्कीम के जरिए आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे. इसमें आप 100 रुपये महीने से निवेश कर सकते हैं. अधिक से अधिक की कोई लिमिट नहीं हैष आप कितना भी निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है.
पोस्ट ऑफिस में जो RD अकाउंट ओपन होता है वो 5 साल के लिए होता है. इससे कम समय के लिए नहीं खुलता. हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, RD स्कीम पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज दी जा रही है. केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स (small saving schemes) में हर तिमाही ब्याज दर की घोषणा करती है.
10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख से अधिक
अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, वो भी 10 साल के लिए, तो उसे मेच्योरिटी पर 16,26,476 लाख रुपये मिलेंगे.
RD अकाउंट के बारे में कुछ खास बातें
अगर आप समय से RD की किस्त नहीं जमा करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. किस्त में देरी होने पर आपको हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही अगर आपने लगातार 4 किश्तें नहीं जमा की तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. हालांकि अकाउंट बंद होने पर इसे अगले 2 महीने के लिए फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.

Previous articleएलपीजी गैस से लेकर कई चीजें 1 जून से बदल जाएंगे आइए जाने नए नियमों के बारे में
Next articleपीएम सम्मान निधि का पैसा जिन किसानों के खाते में नहीं आया है वो तुरंत करें स्टेटस चेक, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here