Home Health Tips रोज सुबह खाली पेट मेथी खाने से मिलते हैं ऐसे चमत्कारी फायदे...

रोज सुबह खाली पेट मेथी खाने से मिलते हैं ऐसे चमत्कारी फायदे की जानकर चौंक जाएंगे

मेथी एक वनस्पति है जिसका पौधा १ फुट से छोटा होता है। इसकी पत्तियाँ साग बनाने के काम आतीं हैं तथा इसके दाने मसाले के रूप में प्रयुक्त होते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत गुणकारी है।
मेथी दाने का इस्तेमाल अक्सर मसालों के रूप में करते हैं. यह हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए काफी ज्यादा गुणकारी और फायदेमंद होता है. अगर आपकी त्वचा पर फोड़े फुंसी या चोट के घाव हैं तो आप मेथी दाने को थोड़ी देर भिगोकर रख दे. इसके पश्चात मिक्सी में डालकर इसको पीस लें और इस लेप को अपनी त्वचा पर लगाएं. इसके प्रयोग से कुछ ही दिनों के भीतर आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी.
दोस्तों खाना खाने के बाद अगर आपको पेट संबंधित बीमारियां जैसे कि अपच, गैस, एसिडिटी की परेशानी है तो आप मेथी दाने के पाउडर का आधा चम्मच छाछ में मिलाकर पीले. इससे आपको पेट से जुड़ी जितने भी समस्या होगी से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आप रूसी या रूखे सूखे बालों से परेशान हैं तो आप आधी कटोरी दही में मेथी दाने को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. 1 घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. आपको रूसी या रूखे बालों से निजात मिल जाएगा.
मेथी के दानों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता है। खासकर, यह एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म करने में कारगर है। मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है। यह रक्त में लिपिड के स्तर को कम कर सकने में सक्षम होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण मरीज का उच्च कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। ह्रदय बेहतर तरीके से काम कर सके, उसके लिए मेथी के सेवन की सलाह दी जाती है। जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है और अगर दौरा पड़ भी जाए, तो जानलेवा स्थिति से बचा जा सकता है।
विभिन्न शोधों में पाया गया है मृत्यु दर के पीछे दिल का दौरा एक प्रमुख कारण होता है। यह तब होता है, जब ह्रदय की धमनियों में रुकावट आ जाती है। वहीं, मेथी के दाने इस स्थिति से बचाने में सक्षम होते हैं। अगर दिल का दौरा पड़ भी जाए, तो ऑक्सीडेटिव तनाव को पैदा होने से रोकते हैं। ह्रदयाघात के दौरान ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। साथ ही मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखते हैं, जिस कारण धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं होती।

Previous articleशारीरिक शक्ति कई गुना ज्यादा कर देती है ये दाल, रोज सेवन करने से मिलेंगे यह चमत्कारी फायदे
Next articleसिर्फ 7 दिन तक लहसुन और शहद का सेवन करने से होते है चमत्कारी फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here