ग्रहीय स्वास्थ्य आहार आपकी असमय मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम करने में सहायक हो सकता है

ग्रहीय स्वास्थ्य आहार आपकी असमय मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम करने में सहायक हो सकता है

क्या आप अपने स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं और साथ ही अपने कार्बन फुटप्रिंट को भी कम करना चाहते हैं? नए शोध से पता चला है कि प्लैनेटरी हेल्थ डाइट असामयिक मृत्यु के जोखिम को कम करने और पर्यावरणीय प्रभाव को घटाने से जुड़ी है।

इस सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन, जिसका नेतृत्व हार्वर्ड टी.एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने किया, ने पाया कि जिन लोगों की डाइट प्लैनेटरी हेल्थ डाइट के सबसे नजदीक थी, उनमें असामयिक मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में 30% कम था जिनकी डाइट में इसकी सबसे कम अनुकूलता थी।

प्रत्येक प्रमुख मृत्यु के कारण, जिसमें कैंसर, हृदय रोग और फेफड़े की बीमारी शामिल हैं, इस आहार पैटर्न के उच्च अनुपालन के साथ कम थे।

इसके अलावा, प्लैनेटरी हेल्थ डाइट पैटर्न का पालन करने वाले आहारों का पर्यावरणीय प्रभाव भी काफी कम था, जिसमें 29% कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और 51% कम भूमि उपयोग शामिल है।

इस बड़े अध्ययन ने 200,000 से अधिक प्रतिभागियों के स्वास्थ्य डेटा का मूल्यांकन किया। उन्होंने 34 वर्षों तक हर चार साल में आहार प्रश्नावली पूरी की।

उनकी डाइट को 15 खाद्य समूहों के सेवन के आधार पर स्कोर किया गया था—जिसमें साबुत अनाज, सब्जियां, पोल्ट्री, और नट्स शामिल हैं—ताकि प्लैनेटरी हेल्थ डाइट के पालन को मापा जा सके।

प्लैनेटरी हेल्थ डाइट: यह क्या है, और यह असामयिक मृत्यु के जोखिम को कैसे कम कर सकती है?

पोषण विशेषज्ञ जीक्यू जॉर्डन, जो इस अध्ययन में शामिल नहीं थे, कहते हैं कि ये निष्कर्ष इस बात के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं कि हम अपने आहार में साबुत खाद्य पदार्थों की शक्ति के बारे में क्या जानते हैं।

"यह देखना उत्साहजनक है कि हमारे लिए जो अच्छा है वह हमारे ग्रह के लिए भी अच्छा हो सकता है," वह बताती हैं।

प्लैनेटरी हेल्थ डाइट आपके आहार में फलों, सब्जियों, नट्स, और साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाने पर केंद्रित है, जबकि मांस और डेयरी को एक मध्यम स्तर पर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को न्यूनतम स्तर पर रखने पर जोर देती है।

"यह हमारे पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पर्यावरणीय स्थिरता के साथ संतुलित करने के बारे में है," जॉर्डन संक्षेप में कहती हैं। मानव स्वास्थ्य पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए, प्लैनेटरी हेल्थ डाइट कई लाभ प्रदान करती है।

"प्लैनेटरी हेल्थ डाइट के अनुरूप खाने की आदतें असामयिक मृत्यु के जोखिम को काफी हद तक कम कर देंगी क्योंकि यह मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है," जॉर्डन बताती हैं।

"इस आहार में पोषक तत्वों से भरपूर, न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जियाँ, नट्स, और साबुत अनाज का उच्च सेवन आवश्यक विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रदान करता है जो शरीर को उत्तम रूप से काम करने में सहारा देते हैं," वह कहती हैं।

ये पोषक तत्व रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने, और स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद करते हैं, जो सभी असामयिक मृत्यु के जोखिम को कम कर सकते हैं।

जॉर्डन कहती हैं कि इस आहार का रेशे पर जोर पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है और शरीर के वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है।

यह, वह कहती हैं, मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को कम करता है, जिससे प्रमुख बीमारियों की संभावना और कम हो जाती है।

"इस बीच, रेड और प्रसंस्कृत मांस से संतृप्त वसा में कमी बेहतर लिपिड प्रोफाइल में योगदान देती है और सूजन को कम करती है, जो अक्सर मेटाबॉलिक विकारों जैसे टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का पूर्वसूचक होती है," जॉर्डन समझाती हैं।

मांस और डेयरी की मध्यम मात्रा का सेवन आपके और पर्यावरण के लिए भी अच्छा है

विगन और शाकाहारी आहार हाल के वर्षों में लोकप्रिय हो गए हैं, दोनों उनके कथित स्वास्थ्य लाभों और उनके कम पर्यावरणीय प्रभाव के लिए।

हालांकि, प्लैनेटरी हेल्थ डाइट इन दो खाने की शैलियों से भिन्न है क्योंकि इसमें मांस और डेयरी की मध्यम मात्रा शामिल है।

पंजीकृत पोषण विशेषज्ञ लॉरा वायनेस, जो इस अध्ययन में शामिल नहीं थीं, कहती हैं कि मांस और डेयरी महत्वपूर्ण पोषक तत्व स्रोत हैं, जिनमें आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं जैसे आयोडीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, विटामिन B12, और सेलेनियम।

"मांस और डेयरी को बिना पौधे आधारित खाद्य पदार्थों पर ध्यान दिए कम करने से कुछ आवश्यक विटामिन और खनिजों के अपर्याप्त सेवन का जोखिम बढ़ सकता है," वह चेतावनी देती हैं।

"आहार जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने का लक्ष्य रखते हैं, उन सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन और स्थिति में कमी का परिणाम हो सकते हैं जो पहले से ही कुछ जनसंख्या समूहों के लिए कम आपूर्ति में हैं," वह समझाती हैं।

इसी तरह, जॉर्डन कहती हैं कि मांस और डेयरी का मध्यम सेवन लाभकारी हो सकता है, क्योंकि केवल पौधे आधारित आहार से कुछ पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना कठिन हो सकता है।

प्लानेटरी हेल्थ डाइट में स्विच करने के लिए टिप्स

अगर आप प्लानेटरी हेल्थ डाइट का पालन करना चाहते हैं, तो वायनेस छोटे-छोटे बदलाव करने की सलाह देते हैं।

उनका कहना है कि अधिक पौध-आधारित प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक अच्छा शुरुआती बिंदु है। “कोई कैसरोल, करी, या स्टू में एक कैन चना या बीन्स जोड़ना मांस को अधिक समय तक चलने और कुछ पैसे बचाने में मदद करेगा,” वे बताते हैं।

“आप नियमित भोजन को पूरी तरह से पौध-आधारित भी बना सकते हैं, मांस को दालों और सब्जियों के मिश्रण से बदलकर। कैन में मिलने वाली दालें पौध प्रोटीन, लाभकारी फाइबर, और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का उपयोगी संतुलन प्रदान करती हैं।”

उनके अनुसार, दालों का अतिरिक्त फाइबर और पोषक तत्व जोड़ने का एक अच्छा तरीका है।

जॉर्डन मानते हैं कि प्रोटीन की खपत को लाल मांस से हटाकर मछली, पोल्ट्री, और पौध-आधारित प्रोटीन की ओर ले जाना महत्वपूर्ण है।

“सैल्मन और मैकेरल जैसी मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं और शरीर में सूजन को कम करती हैं,” वे बताते हैं।

“इसके अलावा, बादाम, फ्लैक्ससीड्स, और चिया बीज जैसे विभिन्न नट्स और बीजों को शामिल करना भी प्रोटीन और पोषक तत्वों की खपत को बढ़ा सकता है।”

जितना हो सके, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बजाय संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करना एक और बेहतर बदलाव है।

जॉर्डन कहती हैं कि इसका मतलब है उन खाद्य पदार्थों को खरीदना जो उनके प्राकृतिक रूप के जितने करीब हों, जैसे ताजे फल, सब्जियां, नट्स, बीज, और दालें। ये आवश्यक विटामिन, खनिज, और फाइबर प्रदान करते हैं जो अक्सर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में खो जाते हैं।

संक्षेप में

प्लानेटरी हेल्थ डाइट एक अच्छी डाइट है यदि आप अपने समग्र स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं और साथ ही अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना चाहते हैं।

नई शोध से पता चलता है कि यह डाइट समय से पहले मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम करने में मदद कर सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि यह भोजन का तरीका आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है जिससे शरीर इष्टतम रूप से कार्य कर सके।

आप पौध-आधारित प्रोटीन का अधिक सेवन करके, मांस और डेयरी की खपत को कम करके, और अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करके स्विच कर सकते हैं।

अगले हफ्ते अपने भोजन में कुछ पौध-आधारित प्रोटीन की विविधता बढ़ाएं और अधिक साबुत खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यह स्वस्थ डाइट में एक नया कदम होगा, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा और पर्यावरण को भी संरक्षित रखेगा।

Rangin Duniya

ranginduniya.com is a Professional Lifestyle, Health, News Etc Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of Lifestyle, Health, News Etc, with a focus on dependability and Lifestyle. We're working to turn our passion for Lifestyle, Health, News Etc into a booming online website. We hope you enjoy our Lifestyle, Health, News Etc as much as we enjoy offering them to you.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us