Home Latest News Weather alert : उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की...

Weather alert : उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना तो कहीं बदलेगा मौसम का रंग

जुलाई के पहले दो हफ्ते में मानसून के सुस्त होने की वजह से उत्तर प्रदेश के लोगों को चिपचिपी और उमस भरी गर्मी ने बेहाल कर दिया. रविवार को प्रदेश के कई जिलों में हुई झमाझम बारिश ने एक बार फिर मानसून के सक्रिय होने के संकेत दिए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में 14 जुलाई तक बारिश और बादलों के आवाजाही का सिलसिला जारी रहेगा. इस दौरान पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जाए किया गया है. साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है.
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश पर एक बार फिर मानसून मेहरबान होने वाला है. मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि ग्रीष्म लहर में उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल प्रदेश के जनजीवन को अब राहत मिलेगी. रविवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश मानसून के फिर से सक्रिय होने से पहले की बारिश है. राज्य में 14 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वांचल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना है.
आकाशीय बिजली गिरने से 40 से अधिक की मौत
गौरतलब है कि रविवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के दौरान बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हुई, जबकि दर्जनों घायल हो गए. वज्रपात से चार दर्जन के करीब मवेशियों की भी मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, कानपुर और आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी और रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई. आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं. सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है. कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here