Home Tokyo Olympic चीन टोक्यो ओलंपिक के लिए 431 खिलाड़ियों सहित 777 सदस्यीय दल भेजेगा

चीन टोक्यो ओलंपिक के लिए 431 खिलाड़ियों सहित 777 सदस्यीय दल भेजेगा

चीन टोक्यो ओलंपिक के लिए 431 खिलाड़ियों सहित 777 सदस्यीय दल भेजेगा जो देश के बाहर होने वाले ओलंपिक में उसका अब तक का सबसे बड़ा दल होगा. टीम में 298 महिला खिलाड़ी शामिल हैं जिनकी संख्या 133 पुरुष खिलाड़ियों से दोगुने से भी अधिक है. टीम की सबसे युवा सदस्य 14 साल की गोताखोर क्युआन होंगचेन है जबकि सबसे उम्रदराज सदस्य 52 वर्षीय घुड़सवार ली झेनकियांग हैं.
शिन्हुआ ने चीन के खेल प्रशासन के उप निदेशक गाओ झिदान के हवाले से कहा, ‘‘यह विदेश में जाने वाले चीन का अब तक का सबसे बड़ा ओलंपिक प्रतिनिधिमंडल है.’’ बीजिंग ओलंपिक 2008 में चीन के सबसे बड़े प्रतिनिधिमंडल ने हिस्सा लिया था जिसमें 639 खिलाड़ियों सहित 1099 सदस्य शामिल थे. शिन्हुआ के अनुसार चीन के टेबल टेनिस, बैडमिंटन, जिम्नास्टिक, भारोत्तोलन, निशानेबाजी और गोताखोरी में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद है.
भारत 119 खिलाड़ियों सहित तोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा. ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं. यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल होगा. भारत से टोक्यो जाने वाला पहला दल 17 जुलाई को यहां से रवाना होगा. इसमें कुल 90 खिलाड़ी और अधिकारी होंगे.
भारतीय नौकायन दल के चार खिलाड़ी और कोच मंगलवार को टोक्यो पहुंच गए. यूरोप के अलग-अलग देशों में अभ्यास कर रहे नौकायन खिलाड़ी अपने अभ्यास स्थल से जापान की राजधानी पहुंचे. ये खिलाड़ी यूरोप से यहां पहुंचे हैं, इसलिए उन्हें कोविड-19 को लेकर भारत से आने वाले अन्य खिलाड़ियों पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों का सामना नहीं करना पड़ेगा.
मुक्केबाजी और निशानेबाजी की टीमें भी क्रमश: इटली और क्रोएशिया से टोक्यो पहुंचेंगी. भारोत्तोलक मीराबाई चानू अमेरिका से 15 या 16 जुलाई को टोक्यो पहुंचेंगी. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा. महामारी के कारण खेलों के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश की अनुमति नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here