Home Latest News देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ...

देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ ही घंटों के अंदर जोरदार बारिश, आइए जाने

देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ ही घंटों के अंदर जोरदार बारिश होने की संभावना है. इससे लोगों को चिलचिलाती धूप और उमसभरी गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 2 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. मानेसर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, खतौली, मोदीनगर, हापुड़ (यूपी), भिवाड़ी (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. इस दौरान 20 से 40 किमी/घंटा की गति से हवाएं भी चलने की संभावना है.
मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में 8 जुलाई से बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था. दिल्‍ली वासी पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 12 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार हैं. बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम से होते हुए एक ट्रफ रेखा जा रही है. जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते ही बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.
तापमान में हो सकती है गिरावट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते बुधवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. मौसम विभाग के मुताबिक इस वीकेंड तक गर्मी से राहत मिलेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आकर 35 डिग्री सेल्सियस तक आने की उम्मीद है.
इन राज्यों में भी अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है. जिससे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में यूपी, हरियाणा, दिल्ली में गर्मी से राहत महसूस होगी. मौसम विभाग ने हरियाणा और दिल्ली के कई इलाकों में 8 जुलाई से बारिश की गतिविधियों की संभावना जताई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here