Home Latest News दक्षिणी राज्यों को पछाड़कर यूपी जल्द ही देश में सर्वाधिक मेडिकल कालेजों...

दक्षिणी राज्यों को पछाड़कर यूपी जल्द ही देश में सर्वाधिक मेडिकल कालेजों वाला राज्य बन जाएगा

दक्षिणी राज्यों को पछाड़कर यूपी जल्द ही देश में सर्वाधिक मेडिकल कालेजों वाला राज्य बन जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जुलाई को प्रदेश के नौ नए मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे और उसके बाद प्रदेश में केवल सरकारी मेडिकल कालेजों की संख्या 33 हो जाएगी। देश में इस समय सरकारी मेडिकल कालेजों के मामले में महाराष्ट्र व तमिलनाडु शीर्ष पर हैं जहां 25-25 मेडिकल कालेज हैं। यूपी में सरकार का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कालेज खोलने का है। इसी नीति के तहत पिछले चार सालों के दौरान चरणबद्ध तरीके से मेडिकल कालेजों की स्थापना की जा रही है। कई जिलों में वहां के जिला अस्पतालों को उच्चीकृत कर मेडिकल कालेज में परिवर्तित किया जा रहा है।
वर्ष 2017 तक प्रदेश में 12 सरकारी मेडिकल काॅलेज थे। 15 जुलाई के बाद यह संख्या 33 हो जाएगी। दूसरी तरफ 16 जिलों में अलग से पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर मेडिकल कालेज बनाए जाने का कार्य अन्तिम चरण में है। जानकारों की माने तो राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग से हर जिले में एक मेडिकल कालेज बनाने की योजना पर तेजी से काम कर है। इसके पीछे उद्देश्य यही है कि प्रदेश में चिकित्सकों की कमीं दूर हो तथा लोगों को उनके करीब ही गम्भीर से गम्भीर रोग का इलाज की सुविधा मिले। साथ ही कोरोना जैसी महामारी को नियंत्रित करने में आसानी हो।
सरकार अपने इस उद्देश्य में किसी प्रकार की देरी नहीं करना चाहती थी लिहाजा बड़े-बड़े जिला अस्पतालों को ही उच्चीकृत कर मेडिकल कालेज बनाने का निर्णय किया गया। नतीजा वर्ष 2017 में जहां प्रदेश में 12 मेडिकल कालेज थे, वहीं अब 33 मेडिकल कालेजों की स्थापना हो चुकी है। इनमें से 23 मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुरू कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश में करीब 1300 से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई गई हैं। इससे प्रदेश में जहां 3200 की आबादी पर एक डाक्टर का अनुपात हो जाएगा वहीं अन्य प्रदेशों से कहीं बेहतर इलाज प्रदेश में ही उपलब्ध होने लगेगी।
देश में इस समय प्रदेशवार मेडिकल कालेजों की स्थिति-

प्रदेश मेडिकल कालेजों की संख्या
महाराष्ट्र 26
तमिलनाडु 26
उत्तर प्रदेश 25
पश्चिम बंगाल 20
कर्नाटक 19
राजस्थान 15
मध्य प्रदेश 14
आंध्र प्रदेश 13
बिहार 11
तेलंगाना 11
केरल 10
गुजरात 09
दिल्ली 08
ओड़ीसा 08
झारखण्ड 07
छत्तीसगढ़ 07
असोम 06
हिमाचल प्रदेश 06
हरियाणा 05
उत्तराखण्ड 04
पंजाब 04
मणिपुर 02
पुड्डुचेरी 02
गोवा, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा आदि में 1-1 सरकारी मेडिकल कालेज है।
इन जिलों में स्थापित नए मेडिकल कालेजों का पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण-
मिर्जापुर, गाजीपुर, देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर एवं जौनपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here