Home Latest News आईएमडी के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी...

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक सोमवार को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक दिल्ली के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां तैयार हैं क्योंकि पूर्वी हवाओं के कारण नमी भी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने से इसकी प्रगति को भी बढ़ावा मिलेगा।
महानिदेशक के मुताबिक सोमवार को अच्छी बारिश की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होगी। लोगों का मानसून का लंबा इंतजार खत्म होगा। वहीं, रविवार को गर्मी व उमस के चलते दिल्लीवालों के पसीने छूट गए। दिनभर मौसम में नमी रही जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक 94 दर्ज किया गया दिनभर बादलों में सूरज की लुकाछिपी के बीच अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ।
मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक घटकर 33 डिग्री पर आएगा। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक कम होकर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। सोमवार को 30 से 40 कि.मी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने और बारिश होने की संभावना है। इस बीच दिल्ली व इससे सटे यूपी व हरियाणा के इलाकों में बारिश होने से वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 से नीचे रहगा। मौसम में नमी भी बनी रहेगी। 13 व 14 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा।
मानसून पहुंचा
12 जुलाई को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के अनुमान है। बता दें कि दिल्ली में मानसून पहुचंने की तारीख 27 जून है। मानसून आने में 15 दिन पहले ही देरी हो गई है। सोमवार से लगातार बारिश होने का अनुमान है। मानसून दिल्ली समेत उत्तर भारत में दस्तक देने वाला है। बारिश से लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिलेगी। लोग कई दिन से मानसून की बारिश का इंतजार कर रहें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here