Home Latest News यूपी का यह जिला हुआ करोना मुक्त सीएम योगी ने की तारीफ,...

यूपी का यह जिला हुआ करोना मुक्त सीएम योगी ने की तारीफ, आइए जाने

यूपी का महोबा जिला कोरोना फ्री हो चुका है। महोबा जिले को प्रेरणा देने वाला बताते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर अगले एक सप्ताह तक जिले में कोई नया मामला नहीं आता है तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा।
योगी ने सोमवार को कोरोना प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि महोबा में आज एक भी संक्रमित मरीज नहीं है। अब तक कोरोना संक्रमित हुए सभी मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस उपलब्धि का श्रेय जिले के जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन समेत सभी लोगों को है। संयम और जागरूकता का यह क्रम सतत बना रहे। अगले एक सप्ताह तक अगर जिले में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो जनपद को पुरस्कृत किया जाएगा। पिछले 24 घंटे में 18 जिलों में संक्रमण के नए मामले नहीं मिले, जबकि 52 जिलों में नए केस इकाई में आये हैं। इस अवधि में प्रदेश में संक्रमण के कुल 213 नए मामले आये हैं जबकि 478 मरीज स्वस्थ होकर उपचारित हुए हैं। प्रदेश की कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसदी हो गई है, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसदी है। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 54 लाख टेस्ट हो चुके हैं। वर्तमान में कुल 4,163 एक्टिव केस हैं, इनमें से 2,542 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16 लाख 78 हजार हो चुकी है।
उन्होने कहा कि जहां कोविड संक्रमण नियंत्रित हो रहा है वहीं, अनेक राज्यों में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रदेशवासियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। रेलवे स्टेशन, बस, वायुमार्ग के प्रदेश में आने वाले लोगों की जाँच कराई जाए। इन स्थानों पर एंटीजन टेस्ट के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं। प्रदेश को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाने के लिए सरकार संकल्पित है। सभी लोग कोविड विहैवियर का पालन करें। पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। योगी ने कहा कि साप्ताहिक बंदी की अवधि में धर्मस्थल खुले रहें। एक समय में 5 श्रद्धालुओं की उपस्थिति हो सकती है। औद्योगिक इकाइयों को भी संचालित रखा जाए। श्रमिकों-कार्मिकों को आवागमन की छूट है। पुलिस बल का व्यवहार संवेदनशील होना चाहिए। कहीं भी अनावश्यक भीड़-भाड़ न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि आज से कोविड टीकाकरण का महाभियान प्रारंभ हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रदेशवासियों के लिए सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर नि:शुल्क वैक्सीनेशन की सुविधा है। प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 56 लाख 27 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। आज 7,661 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है। इसे और बढ़ाया जाना चाहिए। एक जुलाई से हर दिन 10 लाख डोज लगाए जाने के लक्ष्य के अनुसार सभी जरूरी तैयारियां समय से पूरी की जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से घर-घर मेडिकल किट वितरण का विशेष अभियान शुरू हो गया है। 27 जून से दवाएं घर-घर वितरित की जाएंगी। जिलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से निगरानी समितियों को दवाइयों का पैकेट दिलाया जाए। लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करें। अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिए सतत मॉनीटरिंग की जाए। उन्होने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू की स्थापना की जा रही है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढाने की कार्यवाही हो रही है। जिला अस्पतालों और सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है। पीकू/नीकू स्थापना की यह कार्यवाही इसी माह पूर्ण कर ली जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here