Home Lifestyle किन वजहों से होती हैं अपनों में दूरियां, आइए जाने

किन वजहों से होती हैं अपनों में दूरियां, आइए जाने

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस चैनल में आपका स्वागत है। जैसा की आप लोग जानते हैं की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब इंसान अपने परिवार में कम से कम समय दे पाता है। तो बहुत सारी ऐसी वजहें पैदा हो जाती हैं जो इंसान के रिश्तों में दूरियां पैदा कर देतीं हैं। पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और तकरार का रिश्ता होता हैं। जिसमें दोनों एक-दूसरे से इतना प्यार करते हैं कि उनके बीच होने वाली बहस और छोटी-मोती लड़ाई भी उनके रिश्ते पर कोई प्रभाव नहीं डालती पाती हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जिनका सीधा असर पति-पत्नी के बीच मनमुटाव पैदा करता हैं। तो आइये दोस्तों जानते हैं उन वजहों और उनके समाधान के बारे में जो अपनों के बीच में दूरियां पैदा कर देतीं हैं।
वजहों के कारण  और समाधान :-
• समय न देना :-  दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं इंसान अपनी भाग भदौड़ भरी जिंदगी में अपनों के बीच में कम से कम समय दे पाता है। आपको खुशहाल जिंदगी जीने के लिए अपनों के बीच में समय देना चाहिए। पत्नी को अक्सर ये शिकायत रहती है कि उनके पति औफिस से छुट्टी नहीं लेते। यही छोटी-सी बात अक्सर पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाती है।
 
• कमियां निकालना :-  दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि सामने वाले में छोटी – छोटी कमियां निकालना एक दिन हमारे लिए भारी पड़ जाता है। हमें सामने वाले की तारीफ़ करते हुए अपनी बात शुरु करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बीच में कभी मनमुटाव नहीं पैदा होगा।
 
• पैसे में कंजूसी :-  दोस्तों आप जानते है जब हम पति – पत्नी के बीच में लेन – देन के कंजूसी करने लगते हैं तब पति – पत्नी के बीच में झगड़ा होना शुरू हो जाता है। ऐसा हमें बार – बार नहीं करना चाहिए।
 
• नए कपड़ों में अभाव :-  दोस्तों जब हम पार्टी फंक्शन के लिए नए कपड़ों को लाने में कमी करते हैं। तो हमारे बीच लड़ाइयां होना शुरू हो जाती हैं। रिश्ते में पहले जैसा प्यार न रहना झगड़े का कारण बनता चला जाता है।
 
• सरप्राइज न देना :- आपको यह भी पता है जब हम सरप्राइज देने में कंजूसी करने लगते हैं तो भी झगड़े का बहुत बड़ा कारण बनता है। शादी के कुछ समय बाद पति अपनी पत्नी को सरप्राइज देना बंद कर देता है। ऐसे में महिलाओं को लगता है कि उनका पार्टनर बदल गया है, जोकि रिश्ते में झगड़े का यही मेन कारण बनता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here