Home Health Tips पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके

पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके

किसी अस्थिसंधि (ज्वाइंट) के स्नायु जब अपनी क्षमता से अधिक खिंच जाते हैं तो इस प्रकार की चोट को मोच  कहते हैं।
क्या है पैरों का मोच
हमारे पैरों में बहुत सारी हड्डियाँ और लिगामेंट्स होते है. लिगामेंट्स वो टिश्यू होते है जो हड्डियों को एकसाथ बांधे रखते है. यानि हमारे जोड़ों के हड्डियों को जो एकसाथ बांधे रखते है उसे लिगामेंट्स कहते है. चलते, खेलते या कूदते समय जब हमारा पैर या टखना मुड़ जाता है तब इन लिगामेंट्स में खिंचाव या तनाव आ जाता है. जिसके वजह से हमारा पैर सूज जाता है, दर्द करने लगता है और हम चल नहीं पाते. इसे ही पैर का मोच कहते है.
पैर के मोच के प्रकार
पैर के मोच तीन प्रकार के होते है.
ग्रेड 1: इसमें आपके पैरों में हल्का सा दर्द और सुजन होता है. इसे ठीक होने में 1 से 2 हफ्ता लगता है.
ग्रेड 2: इसमें सुजन और दर्द जादा होता है. और इसे ठीक होने में 2 से 3 हफ्ता लगता है.
ग्रेड 3: इसमें लिगामेंट्स पूरी तरह से टूट जाते है और अलग हो जाते है. ये समस्या थोड़ी गंभीर होती है. इसे ठीक होने में 6 से 8 हफ्ते लगते है. और अगर इसमें हड्डियाँ अलग हो जाए तो सर्जरी भी करानी पड़ सकती है.
पैर के मोच का इलाज
आराम: जब पैर में मोच आए तब आपको कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं करना चाहिए. जादा चलना फिरना नहीं चाहिए, बस आराम करना और पैरों को सीधा रखकर रिलैक्स पहुँचाना चाहिए.
सिंकाई: पैरों के सुजन को कम करने के लिए पैरों की सिंकाई करें. इसके लिए आप बर्फ को एक कपडे में बांध कर अपने पैरों को 20 मिनट तक सेंके. ऐसा आपको दिन में 2 से 3 बार करना है.
मालिश: पैरों की मालिश करने से सारे लिगामेंट्स ढीले और अपने अपने जगह पर आ जाते है. तो इसके लिए आप पैर में तेल लगाकर हल्का हल्का मालिश करें. और तेल के लिए पुदीने का तेल या लोबान के तेल का इस्तेमाल करें. क्यू की इनमे ठंडक के गुण होते है जो हमारे लिगामेंट्स, हड्डियों और जोड़ों को ठंडक पहुंचाकर आराम देते है. और इससे सुजन भी कम हो जाता है. इसे आपको दिन में दो बार ही करना है.
हल्दी और प्याज: ये उपाय हमारे भारत में सदियों से अपनाया जा रहा है. और ये काम भी अच्छे से करता है. इसके लिए आप एक प्याज, हल्दी का पाउडर और थोडा सा सरसों का तेल, इन तीनो को एकसाथ पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को तवा पर हल्का सा भुन लें. फिर इस पेस्ट को अपने सूजे पैरों पर लगाकर कपडे से बंध लें और ऐसे ही छोड़ दें. ऐसा आपको २ से ४ दिन तक करना है. इससे आपके पैर का सुजन और दर्द बिलकुल ठीक हो जाएगा.
बैंडेज: अगर हल्की सी मोच, सुजन या दर्द है और आप जादा कुछ नहीं करना चाहते तो आप बैंडेज बांध सकते है. इसके लिए आप Iodex Balm से परों पर हल्की सी मालिश कर के बैंडेज पट्टी बांध दें. इससे पैर के मोच को गर्मी मिलेगी जिससे सुजन और दर्द जल्दी ख़त्म हो जाएगा.
तो ये कुछ उपाय है जिससे आप अपने पैर के मोच को जल्दी ठीक कर सकते है. इसके अलावा अगर आपके पैर में गंभीर मोच आई है या जल्दी ठीक न हो रहा हो तो डॉक्टर के जरुर जाएँ. क्यू की हो सकता है आपके पैर की हड्डी सरक गई हो या अलग हो गई हो. ऐसे में कोई भी घरेलु नुस्खा ना आजमायें सीधे डॉक्टर या हाडवैध वाले के पास जाएँ. अगर आपको लगता है की हल्का सा सुजन या मोच है तो आप इन उपायों से उसे खुद घरपर इलाज करके ठीक कर सकते है. तो उम्मीद करता हु आपको पैर के मोच के बारे में काफी जानकारी मिली होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here