Home Lifestyle ये हैं दुनिया के 7 सबसे सुन्दर पक्षी, नंबर 3 है बेहद...

ये हैं दुनिया के 7 सबसे सुन्दर पक्षी, नंबर 3 है बेहद खूबसूरत

आज मैं आपको दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत 7 पक्षियों के बारे में बताने जा रहा हूँ। ये पक्षी दुनिया के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं। आइये जानते हैं उन पक्षियों के बारे में।
1.क्यूटजेल (Quetzal)


यह चिड़िया मुख्य रूप से दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई जाती है। ये नम और ऊंचाई वाले स्थानों पर पायी जाती है। ये ग्वाटेमाला का राष्ट्रीय पक्षी भी है।
2.ग्रे कॉकैटोस (Gray Cockatoo) 


कॉकैटोस प्रमुख जंगलों और घुमावदार पेड़ों की बिलों रहते हैं। इनका रंग अन्य की तुलना में आम तौर पर कम रंगीन होता है। ये मुख्य रूप से सफेद, ग्रे या काले रंग का और अक्सर शिखा, गाल या पूंछ में रंगीन विशेषताओं के साथ होते हैं।
3.कामन फीजेंट (Common pheasant)


यह पक्षी काला सागर और एशिया में मुख्य रूप से पाया जाता है। यह दिखने में बहुत ही ख़ूबसूरत होता है। इनका उपयोग कभी-कभी खेलों में भी किया जाता है।
4.ग्रेट ब्लू तुरको (Great blue turaco)


ग्रेट ब्लू तुरको एक अफ्रीकन पक्षी है। यह तुरको की सबसे बड़ी प्रजाति है। आम तौर यह  800-1,231 ग्राम के द्रव्यमान के साथ पाया जाता है। नीली तुरको की लंबाई 70-76 सेमी होती है।
5.रेड क्रेस्टेड तुर्को (Red-crested Turaco)


यह पक्षी भी साउथ अफ्रीका के जंगलों में पाया जाता है। इसकी आवाज एक बन्दर की तरह होती है। यह अपनी खूबसूरती और आवाज के लिए जाना जाता है।
6.बुलफिंच (bullfinch)


यह पक्षी पूरे यूरोप और एशिया के शीतोष्ण भाग में पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में ये दक्षिण की ओर चले जाते हैं। प्रजनन के लिए इनकी सबसे पसंदीदा जगह वुडलैंड है।
7.ब्लैक हेडेड ऑरियोल (Black-headed Oriole)


यह ब्लैक हेडेड ऑरियोल परिवार की एक प्रजाति है, जो ओरिडोली पक्षी है। यह अफ्रीका में पाया जाता है। यह चमकदार पीले शरीर के साथ एक बहुत ही आकर्षक लगता है। इसका काला सिर और मांस के रंग की चोंच होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here