Home Health Tips अगर आप भी करते हैं योगा तो इन बातों का जरूर रखें...

अगर आप भी करते हैं योगा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो बाद में हो सकता है नुकसान

योग भारत और नेपाल में एक आध्यात्मिक प्रकिया को कहते हैं जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। यह शब्द – प्रक्रिया और धारणा – हिन्दू धर्म,जैन धर्म और बौद्ध धर्म में ध्यान प्रक्रिया से सम्बन्धित है। योग शब्द भारत से बौद्ध धर्म के साथ चीन, जापान, तिब्बत, दक्षिण पूर्व एशिया और श्री लंका में भी फैल गया है और इस समय सारे सभ्य जगत्‌ में लोग इससे परिचित हैं।
स्वस्थ रखने के लिए योगा काफी जरूरी है योगा से शारीरिक सेहत के साथ मानसिक शांति भी मिलती है। योगा करने के कई फायदे होते है लेकिन कुछ बातें है जो योगा करने के दौरान काफी ध्यान में रखनी पड़ती है आज हम आपको बताते है कि कौनसी बातें है जो योगा करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।
1- यदि आपके शरीर में कही चोट लगी हुयी है और आपको किसी आसन को करने में दिक्क्त आ रही है तो आप उस योगा को ना करे ऐसे करके आप परेशानी में आ सकते है।
2 – कई लोग खा पीकर योगा करते है जो गलत है जब भी आप योगा करे खाली पेट रहे नहीं तो आपको उलटी भी हो सकती है और साँस लेने में भी दिक्क्त हो सकती है।
3 – जब भी आप योगा करे तो ये बात ध्यान में रखे की ठंडा पानी ना पिए इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।
4 – सुबह -सुबह योगा करना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है इसके आलावा अगर आप किसी भी समय योगा करते है तो वो सही नहीं है।
5 – योगा करने के तुरंत बाद बिलकुल भी ना नहाये क्योंकि एक्सरसाइज करते समय शरीर गर्म रहता है ऐसे में अगर हम नहा लेंगे तो शारीरिक परेशानी उठानी पड़ सकती है इसलिए योगा करने के 1 घंटे के बाद ही नहाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here