Home Latest News पेट्रोल ने मचाया तहलका अब आने वाली है डीजल की बारी, जानिए...

पेट्रोल ने मचाया तहलका अब आने वाली है डीजल की बारी, जानिए आज के रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई राहत नहीं मिली है। लगातार दूसरे दिन तेल के दाम में बढ़ोतरी की गई है। अब डीजल भी 100 रुपये लीटर के बेहद करीब आ चुका है, जबकि कई शहरों में पेट्रोल 100 के पार चला गया है। वहीं, राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 105 के पार बिक रहा है।
दिल्ली में आज डीजल की कीमत में जहां 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, वहीं पेट्रोल के दाम 27 पैसे बढ़े हैं। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 94.49 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल भी 85.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। 18 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 4.17 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। पिछले दो दिनों में यह 56 पैसे महंगा हुआ है।वहीं अगर डीजल की बात करें तो 18 दिन में डीजल का दाम 4.60 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है। पिछले दो दिनों यह 49 पैसे महंगा हुआ है।देखें देश के प्रमुख शहरों में आज किस भाव पर बिक रहा पेट्रोल और डीजल…


ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट
पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।
हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें
दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।
SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट
आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Source – livehindustan.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here