Home Lifestyle 30 साल की ही उम्र में कमजोर हो जाता है उन लोगों...

30 साल की ही उम्र में कमजोर हो जाता है उन लोगों का शरीर, वो करे ये 3 काम

शारीरिक के साथ मानसिक भी एक थकान का रूप है, जिसमे जरूरी नहीं कि कोई मांसपेशी थकान शामिल हो. एसे मानसिक थकान, में प्रत्यक्ष रूप से सुस्ती (नींद में कमी या सामान्य धयान में कमी दिखती है, जरुरी नहीं है की बस नींद ना आये . इसे हम कम या जायद चेतना के स्थर में कमी कह सकते है। किसी भी मामले में, यह खतरनाक हो सकता है जब कोई एसा काम करना होता है जिसमे लगातार सांद्रता की जरुरत होती है, जेसे गाड़ी चलाना . उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो पर्याप्त निद्राजनक हो वो लघु निद्रा महसूस करेगा. हालांकि, संज्ञानात्मक परीक्षण का उद्देश्‍य नुरोकांजेतिवे मानसिक रोग की कमी को रोप्य थकान से अलग कर सके .
आज हम आपको 3 ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें सुबह उठकर करने से शरीर बेहद कमजोर हो जाता है।
1- मोबाइल चलाना
आजकल ज्यादातर युवा लड़के सुबह उठे ही मोबाइल का इस्तेमाल करने लगते हैं, इससे आँखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इससे आँखें धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं, और आँखें खराब भी हो सकती हैं।
2- चाय पीना
बहुत से लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है, इससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए, उसके बाद ही चाय या किसी अन्य चीज का सेवन करें।
3- स्नान करना
कुछ लोग सुबह उठते नहाने के लिए चले जाते हैं, ऐसा नही करना चाहिए, क्योंकि सुबह के समय बॉडी का तापमान अधिक होता है और तुरंत नहाने से बॉडी के तापमान में अचानक गिरावट आ जाती है, इससे आप बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए उठने के कम से कम 20 से 25 मिनट के बाद ही नहायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here