Home Latest News हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम के लिए प्राचार्यों को दी गई ट्रेनिंग, आइए...

हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम के लिए प्राचार्यों को दी गई ट्रेनिंग, आइए जाने

स्कूलों में शुरू किए जा रहे स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम के तहत मंगलवार को नगड़ी प्रखंड के सभी माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्राचार्यों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कौशल किशोर ने सबसे पहले प्राचार्यों को संबोधित किया। उन्होंने जेसीईआरटी स्वास्थ्य कार्यक्रम कोषांग झारखंड सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के तकनीकी सहयोग यह कार्यक्रम राज्य के 19 अकांक्षी जिलों में संचालित किया जाएगा। इसके तहत पहले स्कूलों के प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद स्कूलों से चुने गए एक शिक्षक व एक शिक्षिका को आरोग्य दूत के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम पदाधिकारी सह नोडल ऑफिसर उड़ान सीमा प्रसाद ने कहा कि इस योजना के संचालन के लिए प्राचार्यों को अभिभावकों की तरह कार्य करना होगा। वरीय कार्यक्रम पदाधिकारी ओम प्रकाश सिंह ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कार्यक्रम की रूप-रेखा से अवगत कराया। कार्यक्रम के आयोजन में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राजश्री पुरी और नगड़ी प्रखंड के कार्यक्रम पदाधिकारी अरविंद कुमार का अहम योगदान रहा।
स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम उन स्कूलों में चलाया जाएगा, जहां छह से 12वीं तक की पढ़ाई होती है। योजना के तहत प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक और एक शिक्षिका को आरोग्य दूत के रूप में चुना गया है। आरोग्य दूत प्रत्येक कक्षा से एक छात्र और एक छात्रा को वेलनेस मैसेंजर के रूप में चुनेंगे, जो अपनी कक्षा में हेल्थ से संबंधित कार्यक्रम करेंगे। इसके साथ ही प्रत्येक मंगलवार को वेलनेस डे मनाया जाएगा। साथ ही आरोग्य दूत बने शिक्षक प्रतिदिन एक घंटे इस विषय पर कार्यक्रम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here