Home Health Tips हर बीमारी को जड़ से ख़त्म करती है ये चीज

हर बीमारी को जड़ से ख़त्म करती है ये चीज

हमारे आस पास ही औषधियों का भण्डार है जो एक नहीं हर बीमारी का उपचार है। किन्तु अज्ञानता के अभाव में हम उन्हें नहीं पहचान पाते। आज मैं आपको एक ऐसी चीज अर्थात फल और पत्ती के बारे में बताएँगे जो सिर्फ मौत को छोड़ हर बीमारी का इलाज है। इस पौधे का नाम सहजन है। सहजन की पत्तियों और फलियों का सेवन किया जाता है।
वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर सहजन का नियमित रूप से सेवन किया जाय तो शरीर में कोई भी बीमारी नहीं हो सकती और अगर कोई बीमारी है भी तो वो जड़ से ख़त्म हो जायेगी। दोस्तों सहजन की पत्तियों और फलियों में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर , लगभग सभी विटामिन , मिनिरल ,खनिज ,कैल्सियम ,मैग्नीशियम ,आयरन ,मैगनीज ,फास्फोरस और जिंक सहित बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं।
सहजन की पत्तियों और फलियों को सब्जी के रूप में या अचार के रूप में या किसी अन्य रूप से सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। सहजन का ही पौधा एक ऐसा पौधा है जिसमें लगभग सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं। शोध में सहजन के बारे में यह भी पता चला है कि सहजन का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं और मधुमेह जैसी बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर सकता है।
सहजन का प्रयोग आयुर्वेद में कई औषधियां तैयार करने में किया जाता है। अगर इसका सिर्फ सब्जी के रूप में ही किया जाय तो शरीर के अन्दर मौत के शिवा कोई और बीमारी टिक नहीं सकती है। यह बीमारियों की सिर्फ साधक ही नहीं उन्हें जड़ से ख़त्म करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here