Home Health Tips सोने से पहले खा ले नारियल का एक टुकड़ा

सोने से पहले खा ले नारियल का एक टुकड़ा

नारियल एक बहुवर्षी एवं एकबीजपत्री पौधा है। इसका तना लम्बा तथा शाखा रहित होता है। मुख्य तने के ऊपरी सिरे पर लम्बी पत्तियों का मुकुट होता है। ये वृक्ष समुद्र के किनारे या नमकीन जगह पर पाये जाते हैं। इसके फल हिन्दु | हिन्दुओं के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयुक्त होता है। बांग्ला में इसे नारिकेल कहते हैं। नारियल के वृक्ष भारत में प्रमुख रूप से केरल,पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में खूब उगते हैं। महाराष्ट्र में मुंबई तथा तटीय क्षेत्रों व गोआ में भी इसकी उपज होती है। नारियल एक बेहद उपयोगी फल है।
वैसे तो आपने नारियल और नारियल तेल इनके बहुत सारे चमत्कारी गुणों के बारे में सुना होगा। सेहत को स्वस्थ रखने वाले पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा रोजाना खाने से न सिर्फ आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है। नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा भी नारियल खाने के कई फायदे हैं, जैसे कि पर जानें से पहले खा लें नारियल का एक टुकड़ा के सेवन करने से होते हैं गजब के फायदे।
1. नारियल में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है जो कब्ज की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। अगर सुबह आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता तो रात को बिस्तर पर जाने से पहले नारियल का एक टुकड़ा खाकर सोएं।
2. अगर नींद न आने की समस्या है तो नारियल का सेवन कीजिए। नियमित रूप से रात को बिस्तर पर जाने से पहले नारियल का एक टुकड़ा खाकर सोना चाहिए। इससे नींद न आने की समस्या खतम होती है और नींद अच्छी आती है।
3. शरीर में खून की कमी होना जो की कभी कभी जानलेवा भी साबित होता है। सूखा नारियल खाने से एनीमिया यानी खून की कमी की बिमारी से भी राहत देता है। सूखे नारियल में आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से एनीमिया पर काबू पाने में आसानी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here