Home Health Tips सेहत के लिए गाय और भैंस के दूध में से कौन सा...

सेहत के लिए गाय और भैंस के दूध में से कौन सा सबसे फायदेमंद और ताकतवर होता है

बच्चा हो या बड़ा दूध पीना सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाएं जाते है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है। हम कह सकते है की दूध एक सम्पूर्ण आहार है। लेकिन सभी के मन में यह सवाल उठता है की दूध कौनसा बेहतर होता है। गाय का या भैंस का।
गाय के दूध में भैंस के दूध की अपेक्षा फैट की मात्रा कम होती है। जबकि भैंस के दूध में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। और यही कारण है की भैंस का दूध गाढ़ा होता है।
गाय के दूध में 3 -4 फीसदी फैट होता है जबकि भैंस के दूध में 7 -8 फीसदी फैट होता है। इसलिए भैंस का दूध भारी होता है। इसलिए इसे पचने में समय लगता है। इसकी अपेक्षा गाय का दूध जल्दी पच जाता है।
किसके दूध में होता है ज्यादा पानी
दोस्तों अगर आप पानी कम पीते है और चाहते है की शरीर में पानी की कमी न हो तो आपको गाय का दूध पीना चाहिए। गाय का दूध पतला होता है , गाय के दूध में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। जो आपको हाइड्रेड रखता है। वही भैंस के दूध में 70 प्रतिशत तक पानी होता है।
प्रोटीन की कमी है तो पिए इसका इसका दूध
यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आपको भैंस का दूध पीना चाहिए। क्योंकि भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा 10 से 11 फीसदी प्रोटीन ज्यादा होता है। प्रोटीन की वजह से ही यह हीट रेजिस्टेंट होता है। यही कारण है की इसे रोगी , बुजर्गों और नवजात शिशुओं को देने से मना किया है।
भैंस और गाय के दूध दोनों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अलग -अलग होती है। भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसलिए हायपर टेंशन , किडनी प्रॉब्लम और मोटापे के शिकार लोगों को भैंस का दूध पीना चाहिए।
किसमें होती है ज्यादा कैलोरी
भैंस के दूध में प्रोटीन और फैट दोनों ही ज्यादा होते है। तो जाहिर सी बात है की कैलोरी भी ज्यादा होगी। वही दूसरी और गाय के दूध में दोनों ही काफी कम होते है। भैंस के 1 कप दूध में 273 कैलोरीज होती है। वही गाय के 1 कप दूध में सिर्फ 148 कैलोरीज होती है।
ये भी जरूर जानें
अगर आपको रात को नींद अच्छी नहीं आती है तो रोजाना सोने से पहले भैंस का दूध जरूर पीये। इससे आपको नींद अच्छी आएगी। वही पनीर , खोया , दही , खीर , कुल्फी , घी भैंस के दूध का ही स्वादिष्ट होता है। वही गाय के दूध में चिकनाई कम होती है और यह मिठाइयां बनाने के लिए बेहतर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here