Home Health Tips सिर दर्द इन घरेलू उपायों से एक मिनट में दूर हो जाएगा,...

सिर दर्द इन घरेलू उपायों से एक मिनट में दूर हो जाएगा, आइए जाने

माइग्रेन एक जटिल विकार है जिसमें बार-बार मध्यम से गंभीर सिरदर्द होता है और अक्सर इसके साथ कई स्वैच्छिक तंत्रिका तंत्र से संबंधित लक्षण भी होते हैं।
आमतौर पर सिरदर्द एक हिस्से को प्रभावित करता है और इसकी प्रकृति धुकधुकी जैसी होती है जो 2 से लेकर 72 घंटों तक बना रहता है। संबंधित लक्षणों में मितली, उल्टी, फोटोफोबिया (प्रकाश के प्रति अतिरिक्त संवेदनशीलता), फोनोफोबिया (ध्वनि के प्रति अतिरिक्त संवेदनशीलता) शामिल हैं और दर्द सामान्य तौर पर शारीरिक गतिविधियों से बढ़ता है।
आजकल सब लोग एक दूसरे से बेहतर करने और आगे निकलने की होड़ में लगे हैं।ऐसे में सिर दर्द की शिकायत होना आम है। इस दर्द का सबसे बड़ा कारण तनाव है।यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी परेशान कर सकती है।और अगर यह बीमारी बार-बार हो तो यह आधासीसी (माइग्रेन) का रुप ले लेती है।माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है।
जो कई बार असहनीय हो जाता है।अक्सर लोग सिर दर्द का उपचार करने के लिए दर्द निवारक दवाओं का यूज करते हैं। इन मेडिसिन से सिर दर्द तो कम हो जाता है पर यह शरीर पर बुरा असर डालते हैं। इन दवाओं के बजाय के बजाय देसी आयुर्वेदिक उपाय को अपनाकर भी कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम बताएंगे आपको सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय कैसे करें।
पानी के द्वारा- कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।
लौंग के द्वारा- तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।
तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा- आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here