Home Lifestyle सिर्फ भाग्यशाली पुरुष की पत्नी में होते हैं ये 4 गुण, आइए...

सिर्फ भाग्यशाली पुरुष की पत्नी में होते हैं ये 4 गुण, आइए जाने

आज मैं  आपको बताने जा रहा हूँ कि कौन सी स्त्री मनुष्य के लिए भाग्यशाली होती है और उसमें कौन से गुण होने चाहिए। आइये दोस्तों जानते हैं उन गुणों के बारे में। गरुण पुराण में बताया गया है कि कौन से चार गुण भाग्यशाली महिलाओं में पाए जाते हैं। दोस्तों सिर्फ भग्यशाली पुरुष की पत्नी में होते है ये चार गुण।  जिसकी पत्नी में ये चार गुण होते हैं वह देवताओं  के राजा इंद्रा के सामान होता है। शास्त्रों में नर और नारी के जीवन को दो चक्र कहा गया है। विवाह के बाद पत्नी अपने पती की अर्धांगिनी बन जाती है फेरो के दौरान जो सात वचन दिए जाते है उनके मूल के दौरान पत्नी का सम्मान और गरिमा का आदर है।  शास्त्रों में पति पत्नी के कर्तव्यों के बारे  में कई बाते कही जाती है इसी प्रकार गरुण पुराण में भी पति पत्नी के बारे में वर्णनकिया गया है।  पहला गुण है जिस व्यक्ति की पत्नी घर की सफाई में घर अछे से संचालन में बच्चो की देख रेख में आदि कार्यो मे निपुण है, तो वह व्यक्ति अत्यंत भाग्यशाली होता है।
दूसरा  गुण जिस व्यक्ति की पत्नी प्रेम पूर्वक घर के सभी सदस्यों से बोलती है और प्रेम से व्यवहार करने वाली हो निश्चित रूप से वो पुरुष भाग्यवान होता है। शस्त्रों में मीठा बोलने को भी महा गुण माना गया है।
तीसरा गुण इस  गुण के साथ जो पत्नी अपने पति को सर्वस मानने वाली उसकी सहमती से कार्य करने वाली हो उस पुरुष को भाग्यवान समझना चाहिए ऐसे कभी कोई ऐसा कार्य नहीं करती है जिससे उसके पति को कष्ट हो। साथ ही पति का ये कर्तव्य होता है की ऐसा कोई कार्य ना करे कि  पत्नी के सम्मान को ठेश पहुंचे और उसे दुःख न दे।
चौथा गुण जो पत्नी अपने पति के लिये और उसके परिवार के हित के लिए कार्य करे जीवन में शुभ कर्मो को स्थान दे अपने पत्नी धर्म का पालन करे। .निश्चित रूप से ये गुण परिवार को सुखी बना सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here