Home Health Tips सब्जी में हल्दी डालकर खाने से क्या होता है, आइए जाने

सब्जी में हल्दी डालकर खाने से क्या होता है, आइए जाने

हल्दी (टर्मरिक) भारतीय वनस्पति है। यह अदरक की प्रजाति का ५-६ फुट तक बढ़ने वाला पौधा है जिसमें जड़ की गाठों में हल्दी मिलती है। हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक द्रव्य के रूप में मान्यता प्राप्त है। औषधि ग्रंथों में इसे हल्दी के अतिरिक्त हरिद्रा, कुरकुमा लौंगा, वरवर्णिनी, गौरी, क्रिमिघ्ना योशितप्रीया, हट्टविलासनी, हरदल, कुमकुम, टर्मरिक नाम दिए गए हैं। आयुर्वेद में हल्‍दी को एक महत्‍वपूर्ण औषधि‍ कहा गया है। भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है और धार्मिक रूप से इसको बहुत शुभ समझा जाता है। विवाह में तो हल्दी की रसम का अपना एक विशेष महत्व है।
क्या होती है हल्दी
हल्दी एक आयुर्वेदिक दवाई होने के साथ-साथ यह सवाद के लिए भी लोग प्रयोग करते हैं हल्दी एक एंटीबायोटिक एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल औषधि है जो हमारे शरीर में पाचन क्रिया से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता तक बहुत जरूरी है हल्दी एंटीऑक्सीडेंट औषधि है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी हैं
एक अध्ययन में तो यह दावत किया गया कि अगर एक आदमी जन्म से हल्दी का सेवन पूर्ण रूप से करता है तो वह ज्यादातर बीमारियों से बचा रहेगा और हल्दी से बड़ी बड़ी बीमारियां भी ठीक हो सकते हैं कैंसर का इलाज भी हल्दी के माध्यम से किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here