Home Health Tips शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए खाएं ये सुपर फूड,...

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए खाएं ये सुपर फूड, हमेशा रखेगी आपके शरीर को सेहतमंद

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
ये सुपरफ़ूड हेल्थ का खजाना हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और हमे हमेशां हेअल्थी रखने में हमारी मदद करते हैं तो आज ही इन फ़ूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और अपने आपको हमेशां स्वस्थ रखें। आइये जानें सुपर फ़ूड के बारे में:
1: ब्रोकोली
ब्रोकोली और उसके डंठल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है
-अस्थि-निर्माण पोषक तत्व हैं।
– ब्रोकोली कैंसर रोकने में मदद करता है
– ब्रोकोली पाचन क्रिया को मजबूत करती है
– उड़े हुए बालों को फिर से उगने में मदद करती है और बालों का उड़ना कम करती है.
2: नींबू
निम्बू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है.
ग्रीन टी में नींबू के रास का रस मिला कर पिने से। एक अध्ययन में पाया गया कि साइट्रस आपके शरीर की क्षमता में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ चाय में एंटीऑक्सिडेंट को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।
3: लहसुन 
– लहसुन एक शक्तिशाली रोग सेनानी है जो कोलाई सहित बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है
– एलिसिन, लहसुन में पाए जाने वाला एक यौगिक, एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करता है और इसे कम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
ताजा कुचला हुआ लहसुन सबसे एलिकिन रिलीज़ करता है 10 मिनट से लहसुन को तलने से लहसुन के सभी पोषक तत्व खटम हो जाते हैं इसलिए लहसुन को सब्जी के अंत में डालें जिससे लहसुन के सभी पोषक तत्व बने रहे
4: आलू:
– एक लाल आलू में सेल-बिल्डिंग फोलेट के 66 माइक्रोग्राम होते हैं – जो एक कप पालक या ब्रोकोली में मिलते हैं।
– एक मीठे आलू में कैंसर से लड़ने और प्रतिरक्षा-बढ़ते विटामिन ए की मात्रा लगभग आठ गुना होती है जिसकी आपको रोजाना आवश्यकता होती है।
अनुसंधान से पता चलता है कि ऐसा करने से आपको खाने के बाद करीब 25 प्रतिशत अधिक वसा जलाने में मदद मिल सकती है, जो वसा प्रतिरोधी स्टार्च के है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here