Home Lifestyle लहसुन के तेल से दूर होती आपकी पिंपल की समस्या

लहसुन के तेल से दूर होती आपकी पिंपल की समस्या

लहसुन (Garlic) प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसकी एक खास गंध होती है, तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक बदल कर मृदुल हो जाता है। लहसुन की एक गाँठ (बल्ब), जिसे आगे कई मांसल पुथी (लौंग या फाँक) में विभाजित किया जा सकता इसके पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भाग है। पुथी को बीज, उपभोग (कच्चे या पकाया) और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।
आजकल नौजवान लोग अपने चेहरे के पिंपल से बड़े परेशान है उन्हें समझ नहीं आता उन्हें कैसे ठीक किया जाए और वह तरह तरह की दवाइयां यूज करते हैं लेकिन कोई असर नहीं करता आज मैं आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसे आप करके अपने पिंपल से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए हम आपको उसके बारे में बताते हैं.
पिंपल्स का इलाज: जो लोग पिंपल से परेशान हैं उन्हें अपने चेहरे पर लहसुन का तेल लगाना चाहिए क्योंकि लहसुन के तेल में सेलेनियम अलसीन विटामिन सी तांबा और जस्ता होता है जो आपके पिंपल्स और चेहरे पर पड़ने वाले दाग धब्बों को दूर करता है.
कई बार मुहांसों की वजह से दर्द का भी सामना करना पड़ता है ऐसे में लहसुन से बना एक तेल चेहरे पर लगाने से आपको बहुत जल्द राहत मिलती है इस तेल को लगातार तमाशा पर मुंहासे की समस्या खत्म हो सकती है. इस तेल को आप को रोजाना अपने चेहरे पर सोने से पहले लगा कर सोना है जिसे आपकी पिंपल की प्रॉब्लम जड़ से खत्म हो जाएगी।
तेल बनाने का तरीका: इस तेल को बनाने के लिए आपको 1/4 कप जैतून का तेल लेना है उसे धीमी गृह गैस पर गरम होने के लिए रखते जब तेल गरम हो जाए.
तो उसमें चार लौंग और बारीक कटा हुआ लहसुन डाले गर्म होने के बाद जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे कांच के शीशी में डालने लहसुन और लौंग के साथ ही रखें। ताकि इन चीजों का असल लंबे समय तक बना रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here