Home Lifestyle रोजाना सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करे अगर लड़कियां अपनी...

रोजाना सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करे अगर लड़कियां अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं

आज के समय में हर किसी लड़की की चाहत होती हैं कि वह काफी खूबसूरत दिखे। खूबसूरती का मतलब मानसिक व शारीरिक दोनों तरीकों से स्वस्थ होना चाहिए। हर लड़की चाहती हैं कि उसका चेहरा काफी गोरा दिखे। लेकिन इसके लिए कई नुकसानदायक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं जिससे चेहरा बहुत संवेदनशील होता हैं। यदि लड़की अपनी चेहरे को निखार लाना चाहते हैं तो आइए कुश घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।
चना दाल के पिसे आटे को बेसन कहते हैं। इसका उपयोग बहुत से देशों में होता है किन्तु भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में भोजन के घटक के रूप बहुतायत में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका जल या दही के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर भी पोतते हैं।
वैसे तो आलू भारत में ज़्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्जी है लेकिन कई लोग इसे अधिक चर्बी वाला समझकर खाने से परहेज करते हैं। परंतु आलू में कुछ उपयोगी गुण भी हैं। आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स तथा आयरन , कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस तत्त्व होते हैं। इसके अलावा आलू में कई औषधीय गुण होने के साथ सौंदर्यवर्धक गुण भी है जैसे यदि त्वचा का कोई भाग जल जाता है उस पर कच्चा आलू कुचलकर तुरंत लगा देने से आराम मिलता है।
1. चने के बेसन में शहद, नींबू का रस और तिल का तेल मिलाकर उबटन बना लें। और लड़किया इसे नियमित रूप से रोजाना नहाने से पहले चेहरे पर लगायें। इससे चेहरा धीरे-धीरे ग्लो करने लगता हैं।
2. लड़की अपने चेहरे को साफ करने और चमक लाने के लिए आलू लेकर पीस लें और इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आ जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here