Home Lifestyle ये 5 आदतें रिलेशनशिप को खत्म करने के लिए दीमक की तरह...

ये 5 आदतें रिलेशनशिप को खत्म करने के लिए दीमक की तरह काम करती हैं

जब भी बात बुरी आदतों की आती है, तो दिमाग में सबसे पहले सिगरेट पीने, शराब पीने वाली आदतों की छवि आती है। ये बुरी आदतें आपके शरीर को अंदर से खोखला बना देती हैं, ठीक उस तरह ही जिस तरह दीमक लकड़ी को। लेकिन असल जिंदगी में ये आदतें तो बुरी हैं ही, लेकिन इससे इत्तर कई अन्य बुरी आदतें भी हैं जो धीरे-धीरे आपके शरीर को नहीं बल्कि आपकी रिलेशनशिप को अंदर से खोखला बना रही हैं।
अगर आप अपनी रिलेशनशिप को बचाने का रास्ता ढूंढ रहे हैं, तो सबसे पहले खुद के अंदर की कमियों को पहचानना सीखें। अगर आपके अंदर भी नीचे दी गई आदते हैं, तो इन्हें तुरंत बदल लीजिए… वरना आपकी रिलेशनशिप को खत्म होने से कोई बचा नहीं पाएगा।
1 . झूठ बोलना – झूठ एक रिश्ते की नींव को कमजोर बनाने का काम करता है, भले ही वो रिश्ता कितना ही पुराना या कितना ही नया क्यों न हो। रिलेशनशिप में रहकर न झूठ बोलना चाहिए और न ही सहन करना चाहिए… झूठ जब पकड़ा जाता है तो विश्वास कमजोर होता है और जब विश्वास कमजोर होता है तो प्यार नहीं हो पाता।
2. बार-बार लड़ना – अक्सर कपल्स लड़ने को प्यार जताने का तरीका समझते हैं, लेकिन असल में ऐसा नहीं होता। बार-बार लड़ना किसी भी रूप से एक रिश्ते के लिए बेहतर नहीं होता। अगर ऐसा हो रहा है… तो उसकी जड़ को पहचानने की कोशिश करें कि ये क्यों हो रहा है और इसे बिना झगड़े कैसे सुलझाया जा सकता है।
3 . इज्जत न देना – प्यार का दूसरा नाम है इज्जत। अगर आप अपने पार्टनर की इज्जत नहीं करेंगे तो आप उनसे प्यार नहीं कर सकते। ठीक उसी तरह अगर आपका पार्टनर आपकी इज्जत नहीं करता तो वो आपसे प्यार भी नहीं कर सकता।
4. जरूरत से ज्यादा प्यार – हर चीज एक हद तक ही सही रहती है, जब भी वो हद खत्म हो जाती है तब परेशानियों की शुरुआत होती है। प्यार अच्छा है, लेकिन जरूरत से ज्यादा प्यार आपके रिलेशनशिप के लिए ही नुकसानदायक साबित होगा।
5. तुलना करना – अपने पार्टनर की तुलना लगातार किसी दूसरे से करना। ऐसा करने से आपके पार्टनर को लगने लगता है कि वह आपके लिए परफेक्ट नहीं है या फिर आपको उनसे संतुष्टी नहीं है। ऐसे विचार रिश्तों को तोड़ने का काम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here