Home Health Tips ये 3 एक्सरसाइज हिप्स का साइज कम करने के लिए रोजाना करें

ये 3 एक्सरसाइज हिप्स का साइज कम करने के लिए रोजाना करें

व्यायाम मानव देह को स्वस्थ रखने का एक अत्यन्त आवश्यक उपाय है। दौड़, दंड-बैठक, सैर, कुश्ती, जिम्नैस्टिक, हॉकी, क्रिकेट, टेनिस आदि खेल व्यायाम के ही कई रूप हैं। व्यायाम ऐसी क्रिया का नाम है जिससे देह में हरकत हो, देह की हर एक नस-नाड़ी, एक-एक सैल क्रिया में आ जाये। जिस समय हम व्यायाम करते हैं उस समय हमारी देह के अंग ऐसी चेष्टा करते हैं, जिसमें हमें आनन्द भी मिलता है और श्रम भी होता है। इससे हमारे शरीर का हर अंग स्वस्थ रहता है। जब हम व्यायाम करते हैं, तो हम अंगों को हिलाते-डुलाते हैं, उससे हमारे हृदय और फेफड़ों को अधिक काम करना पड़ता जिसके फलस्वरूप हमारी एक-एक सांस शुद्ध हो जाती है, हमारे रक्त की एक-एक बूँद स्वच्छ हो जाती है।यह हमारे शरीर को लचिला बनाता है।
मस्तिष्क का काम करने वाले मानवों को व्यायाम अवश्य ही करना चाहिये, क्योंकि देह से श्रम करके रोटी कमाने वालों के अंगों को तो हरकत करने का अवसर फिर भी मिल जाता है किन्तु अध्यापक, डाक्टर, वकील, कम्पयूटर-ओपरेटर आदि लोगों के लिये व्यायाम अत्यन्त आवश्यक है।
दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ खास एक्सरसाइज व उनके करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बट और जांघ के फैट को आसानी से कम करते हैं।
1. स्टेप अप्स
दोस्तो नितंब/बट को कम करने की यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। दोस्तो इसके लिए आपको एक ऐसे प्लेटफार्म का चयन करना होगा जो थोड़ा उंचा हो। दोस्तों इस एक्सरसाज का एक साधारण टिप्स यह है, कि आप इसे दूसरी सीढ़ी पर कर सकते हैं।
2.स्क्वाट
दोस्तो बट को कम करने का स्क्वाट भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। दोस्तो यह असरदार तो है ही, साथ ही करना भी बेहद आसान है। दोस्तो स्क्वाट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह हर मसल फाइबर पर काम करता है। बता दे कि बेहतर परिणाम के लिए आप स्क्वाट को 2—3 सेट में कई बार करें।
3.रस्सी कूद
दोस्तो रस्सी कूद सिर्फ एक मजेदार व्यायाम नहीं है, इसके साथ-साथ वयस्कों के लिए भी इसके काफी फिटनेस लाभ हैं। बता दे कि रस्सी कूदते हुए की गई कसरत शरीर के लिए एक उत्कृष्ट कुल शरीर का व्यायाम माना जाता है। यह हाथ, पैर और कोर को टोन करता है। यह कुछ अतिरिक्त कैलोरी और वसा घटाने के लिए एक ग्रेट कार्डियो भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here