Home Lifestyle ये एक चीज मोटापे और कब्ज की सबसे बड़ी दुश्मन है, आइए...

ये एक चीज मोटापे और कब्ज की सबसे बड़ी दुश्मन है, आइए जाने

मोटापा बहुत से रोगों से जुड़ा हुआ है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, निद्रा कालीन श्वास समस्या, कई प्रकार के कैंसर और अस्थिसंध्यार्ति मोटापे का प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण हो सकता है। हालांकि मात्र आनुवांशिक, चिकित्सकीय या मानसिक रोग के कारण बहुत ही कम संख्या में पाये जाते हैं।
आज हम इसबगोल कि भूसी की बात करने वाले हैं, आजकल कि बदलती जीवनशैली में इसबगोल की भूसी का महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है, पाचन तंत्र से सम्बन्धित समस्याओं में दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
सबसे पहले जान लेते हैं कि इसबगोल की भूसी का सेवन कैसे करना है, इसका सेवन करने के लिए इसबगोल की भूसी का एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर रात में सोते समय लें, इसबगोल के सेवन से होने वाले लाभ आपको एक हफ्ते में ही इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा।
ये शुगर में लाभकारी होता है, दरअसल यह शुगर के पाचन और अवशोषण की प्रक्रिया को धीमी कर देता है, जिससे रक्त में शुगर की मात्रा कम हो जाती है, इसी कारण इसबगोल के सेवन से डायबिटीज के रोगियों को बहुत लाभ होता है।
इसबगोल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं, हम आपको बता दें कि ये कोलेस्ट्रॉल रक्त नलिकाओं में जमा हो जाता है, जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी हार्ट की बीमारियों का कारण बनती हैं।
फाइबर होने के कारण इसबगोल कब्ज को ठीक रखता है, इसके लगातार सेवन करने से भूख खुलकर लगती है, इसबगोल के सेवन से शरीर में बढ़ी हुई अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है, इसीलिए वजन कम करने के लिए ये बेहद शानदार नुस्खा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here