Home Lifestyle ये उपाय पुरुषों में तनाव की समस्या से निजात दिलाएंगे

ये उपाय पुरुषों में तनाव की समस्या से निजात दिलाएंगे

आज के समय में तनाव (stress) लोगों के लिए बहुत ही सामान्य अनुभव बन चुका है, जो कि अधिसंख्य दैहिक और मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं द्वारा व्यक्त होता है। तनाव की पारंपरिक परिभाषा दैहिक प्रतिक्रिया पर केंद्रित है। हैंस शैले ( Hans Selye) ने ‘तनाव’ (स्ट्रेस) शब्द को खोजा और इसकी परिभाषा शरीर की किसी भी आवश्यकता के आधार पर अनिश्चित प्रतिक्रिया के रूप में की। हैंस शैले की पारिभाषा का आधार दैहिक है और यह हारमोन्स की क्रियाओं को अधिक महत्व देती है, जो ऐड्रिनल और अन्य ग्रन्थियों द्वारा स्रवित होते हैं।
रोजमर्रा और भागदौड़ भरे जीवन के बीच में अधिकतर पुरुषों में तनाव की समस्या देखी जाती है, खासकर के पुरुष ज्यादा तनाव लेने की वजह से कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। आइए जानते हैं कि पुरुषों में होने वाले तनाव से उन्हें कैसे छुटकारा मिल सकता है।
तनाव से बचने के लिए योग और व्यायाम का सहारा लेना चाहिए, ऐसा करने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ही तनाव से मुक्ति मिलती है।
तनाव से बचने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत ही आवश्यक होता है। पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से तनाव होता है और मानसिक संतुलन भी बिगड़ने लगता है।
जब भी तनाव महसूस हो तो खाली ना बैठे बल्कि अपनी मनपसंद का गाना सुनें, ऐसा करने से तनाव से राहत मिलता है।
साथ ही अगर आप तनाव से ग्रसित हैं या किसी बात से परेशान हैं तो अपने किसी करीबी या अपने मित्र के साथ अपनी परेशानियों को शेयर अवश्य करें मन में दबाकर रखने से तनाव और भी बढ़ने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here