Home Health Tips बिना पैसे खर्च किए तेजी से कर सकते हैं वजन कम, आइए...

बिना पैसे खर्च किए तेजी से कर सकते हैं वजन कम, आइए जानें

शरीर के वजन में बढ़ोतरी को वजन वृद्धि कहते हैं। यह, या तो मांसपेशियों में बढ़ोतरी और वसा के एकत्रीकरण से हो सकता है या फिर अतिरिक्त तरल पदार्थ जैसे पानी के कारण हो सकता है।
वजन कम करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते , जिम में जाते है , दवाई वगैरह लेते है , प्रोटीन शेक पीते हैं और न जाने क्या-क्या ! हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे अपने छोटे से कमरे में भी आराम से कर सकते हैं ना ही कहीं जाने की जरूरत है और ना ही कोई प्रोटीन शेंक वगैरह पीने की जरूरत है ।
रस्सी कूदना और पुश-अप्स : रस्सी कूदना और पुश-अप्स दोनों ही एक्सरसाइज बहुत आसान है । आप रोज 50 बार रस्सी कूदेंगे और उसके बाद 15 पुश अप लगाओगे तो आपके बॉडी का फेट जल्दी कम हो जाएगा ।
कुर्सी के पास पीठ करके खड़े हो जाएं। हाथों को पीछे करके कुर्सी की गद्दी के कोनों को दोनों हाथों से पकड़ें और कोहनियों को मोड़ते हुए पैरों को अपने सामने की ओर फैलाएं। फिर अपने हाथों पर दबाव डालते हुए खुद को पीछे की तरफ पुश करें।
अगर आपको मोटापा कम करना है तो दंड बैठक से आसान और कोई भी कसरत नहीं है । दंड बैठक मैं आपको सिर्फ बिना किसी सहारे के उठना बैठना है । इससे आपको बहोत फायदा होगा । याद रहे इसे शरूआत में 5 बार करे फिर आपको इसको अपने हिसाब से बढ़ाए ।
तो दोस्तो ये 3 आसान एक्सरसाइज की मदद से आप अपना शरीर फिट रख सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here