Home Lifestyle बालों को काला और चेहरे को गोरा कर देता है चिरौंजी, जान...

बालों को काला और चेहरे को गोरा कर देता है चिरौंजी, जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका

बाल (Hair) स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म का उद्वर्ध (outer growth) है। कीटों के शरीर पर जो तंतुमय उद्वर्ध होते हैं, उन्हें भी बाल कहते हैं। बाल कोमल से लेकर रुखड़ा, कड़ा (जैसे सूअर का) और नुकीला तक (जैसे साही का) होता है। प्रकृति ने ठंडे गर्म प्रभाव वाले क्षेत्रों में बसने बाले जीवों को बाल दिये हैं, जो जाडे की ॠतु में ठंड से रक्षा करते है और गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते हैं। जब शरीर से न सहने वाली गर्मी पडती है, तो शरीर से पसीना बहकर निकलता है, वह बालों के कारण गर्मी से जल्दी नहीं सूखता है, किसी कठोर वस्तु से अचानक हुए हमला से भी बाल बचाव करते है।
आज हम आपको बताएंगे। की चिरौंजी बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं। चेहरे को गोरा करने के लिए चिरौंजी को गुलाब जल के साथ पीस लेना है। और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आप चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए। यह उपाय आप लगातार 7 दिनों तक करें इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।
इसके अलावा संतरे के छिलके और चिरौंजी को दूध में डालकर व उन्हें पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा निखर जाएगा और त्वचा में चमक बढ़ जाएगी। इससे चेहरे के दाग, धब्बे और मुहांसे भी दूर हो जाते हैं। यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो रोजाना आपको आधा चम्मच चिरौंजी को चबा चबाकर खाना चाहिए। इससे आपके छाले बहुत जल्द ही ठीक हो जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल काले, लंबे और घने हो। तो उसके लिए भी आप चिरौंजी का इस्तेमाल जरूर करें।
इसके लिए नारियल के तेल में 20 चिरौंजी को डालकर आप रख दें। अब इस तेल को आप 3 दिन धूप में रखें फिर रात को आप इस तेल को बालों में लगाकर सिर को ढक कर सो जाएं। इस उपाय से आपके बाल लंबे, घने व काले हो जाएंगे। जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को चिरौंजी के दानों को गर्म दूध के साथ लेना चाहिए। आप दूध को उबालकर उसमें घी, हल्दी और चिरौंजी को मिलाकर एक साथ सेवन करें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here