Home Lifestyle फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं, ये नुस्खें

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं, ये नुस्खें

बिवाई पैरों की एड़ियों में होती हैं। इसे एड़ियों का फटना भी कहा जाता है। एक सामान्य सौंदर्य समस्या हो सकती है, लेकिन इससे गंभीर चिकित्सकीय समस्या भी पैदा हो सकती है। एड़ियों की बिवाई उस समय सामने आती है, जब एड़ियों के नीचे की बाहरी सतह की त्वचा कड़ी, सूखी और भुरभुरी हो जाती है। कभी-कभी तो बिवाई इतनी गहरी होती है कि उसमें दर्द होने लगता है और खून निकलने लगता है।
फटी हुई एड़ियां पैरों की एक सामान्य समस्या है, जिसे बिवाई भी कहा जाता है। एड़ियों का फटना आमतौर पर सूखी त्वचा (जेरोसिस) के कारण होता है। जब एड़ी के चारों ओर की त्वचा मोटी हो जाती है (कैलस), तो समस्या अधिक गंभीर हो जाती है।
शरीर के सभी अंगों को सामान रूप से सफाई और देखभाल की जरूरत होती है। किन्तु हम व्यस्त दिनचर्या के कारण सामने नज़र आने वाले अंगों की देखभाल को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में पैरों की एड़ियों पर डेड सेल्स की परत जम जाती है। खासतौर से एड़ियों की स्किन मोटी हो जाती है और नमी की कमी एवं मृत कोशिकाओं के जमने से फटी हुई दिखने लगती हैं, तब हमारा ध्यान उनकी ओर जाता है। ज्यादातर लोग फटी हुई एड़ियों के प्रति गंभीर नहीं होते है।लेकिन कुछ मामलों में फटी हुई एड़ियां या पैरो में दरारें बहुत गहरी हो सकती हैं, जो दर्द का कारण बन सकती हैं।आज के इस आर्टिकल में आप फ़टी हुई एड़ियों के इलाज और रोकथाम के लिए आसान घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे।
1. नींबू का प्रयोग
नींबू पैरों को साफ करने के साथ फटी एड़ियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए नींबू को काट कर पैरों में रगड़ें। इस उपाय को कम से कम सप्ताह में 1 बार करें। इसके अलावा गर्म पानी के टब में 1 कप एप्सम नमक मिलाकर उसमें पैरों को डुबोएं।
2. नारियल का तेल
फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here