Home Health Tips पीरियड्स में खून का बदला रंग इस बीमारी का हो सकता है...

पीरियड्स में खून का बदला रंग इस बीमारी का हो सकता है संकेत, अभी जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा

मासिक धर्म या पीरियड्स महिलाओं की जिंदगी का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। यह महीने में महिलाओं को कम से कम 6-7 दिनों तक परेशान करता है। जिस तरह महिलाओं को इस समय अलग-अलग परेशानी होती है उसी तरह उनके ब्लड का रंग भी अलग-अलग होता है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को यह पता नहीं होता। उनके लिए खून यानि लाल रंग। मगर ऐसा नहीं है पीरियड्स के दौरान खून लाल, गुलाबी, भूरा, काला या संतरी रंग का भी हो सकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ मानते हैं कि पीरियड में खून के रंग के आधार पर महिला की अंदरुनी हेल्थ से जुड़ी बातों का पता चल सकता है।
1. पीरियड्स में साधारण लाल रंग का खून आना
अगर आपको पीरियड्स के दौरान साधारण लाल रंग का खून आ रहा है तो आप बिल्कुल स्वस्थ है। दरअसल, यह नया खून होता है जो कि शरीर से तुरंत निकलता है। इस तरह का खून हल्के लाल रंग का होता है जोकि हैवी ब्‍लीडिंग के साथ आता है।
2. पीरियड्स में गहरे भूरे रंग का खून आना
गहरे भूरा रंग का खून लंबे समय तक गर्भाशय में जमा होने जाने के बाद आता है। इस रंग का खून आना किसी इंफेक्शन की और इशारा करता है। इस रंग का खून आने के बाद आपको तेज पेट दर्द भी हो सकता है। अगर इसमें तेज बदबू आ रही है तो यह गंभीर स्थिति की ओर संकेत करता है। ऐसे में डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं।
3. पीरियड्स में नारंगी या केसरी रंग का खून आना
अगर आपको पीरियड्स के सभी दिनों में नारंगी रंग का ब्लड फ्लो हो रहा हो तो इसे हल्के में मत लीजिए। यह किसी इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।
4. पीरियड्स में गहरे लाल रंग के थक्के आना
अगर आपके पीरियड ब्लड का रंग हगरा लाल है तो यह हॉर्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है। पीरियड्स के दौरान यूटेरस के अंदर जमी परत निकल जाने के कारण सामान्य आकार के थक्के तो खून में होते हैं लेकिन इनका काफी बड़े आकार में होना खतरनाक है। हॉर्मोनल असंतुलन के साथ गहरे लाल रंग के थक्के निकलना ओवेरियन सिस्ट का संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाना चाहिए।
5. पीरियड्स में गुलाबी रंग का खून आना
अगर आपको पीरियड के दौरान गुलाबी लाल रंग का खून आता है तो यह एस्ट्रोजन लेवल कम होने का संकेत हैं। ऐसा पोष्टिक आहार न लेने के कारण होता है। इसके लिए आप हैल्दी भोजन के साथ आयरन फूड्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here