Home Health Tips पथरी को बाहर निकालने सहित कई बीमारियों को ख़त्म करता है ये...

पथरी को बाहर निकालने सहित कई बीमारियों को ख़त्म करता है ये पत्ता

आज आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएँगे जो हमारी रसोई में ही रहता है किन्तु जानकारी के आभाव में हम इसका उपयोग नहीं कर पाते। यह पता बहुत ही औषधीय गुणों की खान है। इसके सेवन से कई बीमारियों को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। इस पत्ते का नाम है तेज पत्ता। आइये जानते हैं तेज पत्ते के औषधीय गुणों के बारे में।
दोस्तों तेज पत्ता डाइबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है डाइबिटीज एक ऐसी समस्या है जिससे इंसान मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर होता चला जाता है। तेज पत्ता इस रोग में दवाई की तरह काम करता है। डाइबिटीज के रोगी को तेज पत्ता को पानी में डालकर इसे उबालकर पीना चाहिए। इससे शुगर कंट्रोल में रहता हैं। यह ज्यादा नींद आने में भी लाभकारी है। कई लोगो को बहुत ज्यादा नींद आती है और सुस्त बने रहते है। ऐसे में आप तेज पत्ता को पानी में भिगो कर ये पानी पी लें।
तो दिन में नींद नहीं आएगी। यह पथरी में भी काफी फायदेमंद हैं जिस किसी को पथरी की शिकायत है उसे तेज पत्ते का सेवन करना चाहिए। इससे पथरी बाहर निकल जाएगी। यदि आपके चेहरे में दाग धब्बे है तो आप तेज पत्ते को पानी में उबाल ले और इस पानी से चेहरे को अच्छे से धो लेना है। इससे आपका चेहरा दाग धब्बो से रहित हो जाएगा। अगर आपको पेट के समस्या है जैसे पेट में गैस होना ,जलन पढ़ना, अपच आदि समस्या हो तो आप तेज पत्ते का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक तेज पत्ता और थोड़ी सी अदरक को दो कप पानी में तब तक उबालें जबतक ये आधा न रह जाये। फिर आप इस पानी को पी लें। आपके पेट में अपच की समस्या दूर हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here