Home Health Tips पथरी की समस्या अधिकतर इन 4 बुरी आदतों की वजह से होती...

पथरी की समस्या अधिकतर इन 4 बुरी आदतों की वजह से होती है, 75% लोग नहीं जानते

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी (वृक्कीय कैल्कली,रीनल कॅल्क्युली, नेफरोलिथियासिस) (अंग्रेजी:Kidney stones) गुर्दे एवं मूत्रनलिका की बीमारी है जिसमें, वृक्क (गुर्दे) के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है। गुर्दें में एक समय में एक या अधिक पथरी हो सकती है। सामान्यत: ये पथरियाँ अगर छोटी हो तो बिना किसी तकलीफ मूत्रमार्ग से शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं, किन्तु यदि ये पर्याप्त रूप से बड़ी हो जाएं (2-3 मिमी आकार के) तो ये मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर सकती हैं। इस स्थिति में मूत्रांगो एवं कमर और पेट के आसपास असहनीय पीड़ा होती है जिसे रीनल कोलिक कहा जाता है।
आप आज के समय में पथरी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ रही है और पथरी बुरी आदतों की वजह से होती है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे इसलिए अंत तक इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें |
1) कम पानी पीना – गर्मियों के दिनों में आपको 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए और गर्मियों में लोग अक्सर इतना पानी पी भी लेते हैं पर खासकर सर्दियों के दिन में लोग पानी नहीं पीते या बहुत कम पीते हैं और जब शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं होती तो किडनी की अच्छी तरह सफाई नहीं हो पाती । हर किसी की किडनी में थोड़े-थोड़े किडनी स्टोन अवश्य होते हैं जो रोज सही मात्रा में पानी पीने से साफ होते रहते हैं पर जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता तो वही किडनी स्टोन इकट्ठा होते जाते हैं और एक विकराल रूप ले लेते हैं और दर्द का कारण भी बनते हैं ।
2) चाय कॉफी का ज्यादा सेवन – यह देखा गया है कि जिन लोगों में चाय कॉफी पीने की आदत ज्यादा होती है उन लोगों में पथरी की समस्या होने की संभावना ज्यादा रहती है चाय और कॉफी में ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है और यह पथरी बनाने में मदद करता है इसलिए आपको चाय-कॉफी कम से कम पीनी चाहिए और उसकी जगह पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहए ।
3) फ़ास्ट फ़ूड – आज के समय में फास्ट फूड का चलन बढ़ गया है, युवा स्वाद की ओर बढ़ रहे हैं और केमिकल-मसालेदार भरा खाना खा रहे हैं जो लंबे समय में उनकी हेल्थ को खराब कर रहा है । ज्यादा नमक मसाले वाला खाना सबसे पहले उनकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है और उनकी किडनी में पथरी का कारण बनता है इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम फास्ट फूड का सेवन करें । घर का खाना आपके लिए सबसे बेस्ट है और घर के खाने से सेहतमंद और कुछ भी नहीं हो सकता ।
4) पैकेज्ड फूड – युवाओं और बच्चों में पैकेज्ड फूड का चलन भी बहुत ज्यादा बढ़ रहा है, पैकेज्ड फूड प्रोसेस करके बनाए जाते हैं जिनमें कई प्रकार के केमिकल, नमक और मसाले डाले जाते हैं । एक और प्रकार का नमक होता है जिसे अजीनो मोटो कहते हैं जो खाने का स्वाद तो बढ़ा देते हैं पर कैंसर कारक भी माना गया है । उसका इस्तेमाल इन पैकेट फूड में धड़ल्ले से हो रहा है और यह किडनी स्टोन बनाने का एक मुख्य कारण भी होता है इसलिए आपको पैकेज्ड फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए या फिर पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here