Home Health Tips नाखून के आसपास की स्किन छिल जाती है, तो तुरंत कीजिए यह...

नाखून के आसपास की स्किन छिल जाती है, तो तुरंत कीजिए यह उपाय

नाखून मनुष्यों के हाथ तथा पांव की अंगुलियों के आख़िरी हिस्से के ऊपरी भाग में एक ठोस कवचनुमा आवरण होता है। यह वानरों और कुछ अन्य स्तनपाइयों में भी विद्यमान होता है। अनेक जीवों में नाखून पंजों के समान होता है। यह एक कठोर प्रोटीन कॅराटिन से बना होता है पशुओं के सींग भी इसी पदार्थ के होते हैं।
आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बात करने वाले हैं, जो अक्सर हमारे साथ हो जाती है, देखने में तो ये छोटी सी समस्या है, लेकिन तकलीफ बहुत ज्यादा होती है, हम बात कर रहे हैं हैंगनेल की, इस समस्या में काम करते समय नाखूनों के आसपास की स्किन छिल जाती है, ये कापी तकलीफ देह होता है।
हैंगनेल की समस्या होने पर काम करते वक्त या खाना खाते समय कुछ लगने पर बहुत अधिक जलन होती है, तो आज हम आपको हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और फिर दोबारा नही होगी।
हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय
1- हैंगनेल की प्रॉब्लम हो जाने पर हर रोज ऑलिव आयल को गर्म करके नाखूनों और इसके आसपास की मसाज करने से कुछ ही समय में ये समस्या दूर हो जाती है।
2- बादाम तेल में नींबू का रस मिलाकर उस लिक्विड में नाखूनों को कुछ देर तक डुबोकर रखें, इससे हैंगनेल की समस्या खत्म हो जाती है और नाखून खूबसूरत हो जाते हैं।
3- कुछ दिनों तक एलोवेरा से नाखूनों की मसाज करें, एलोवेरा नाखूनों और इसके आसपास की स्किन सॉफ्ट और खूबसूरत बनती है, और हैंगनेल की समस्या दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here