Home Health Tips दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में आते हैं ये बड़े...

दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में आते हैं ये बड़े बदलाव, जरूर जानें

दूध एक अपारदर्शी सफेद द्रव है जो मादाओं के दुग्ध ग्रन्थियों द्वारा बनाया जता है। नवजात शिशु तब तक दूध पर निर्भर रहता है जब तक वह अन्य पदार्थों का सेवन करने में अक्षम होता है। साधारणतया दूध में 85 प्रतिशत जल होता है और शेष भाग में ठोस तत्व यानी खनिज व वसा होता है। गाय-भैंस के अलावा बाजार में विभिन्न कंपनियों का पैक्ड दूध भी उपलब्ध होता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है |
दूध का सेवन करने से शरीर में ताकत और मजबूती आती हैं क्योंकि इसमें शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन अगर इसमें गुड़ मिलाकर सेवन किया जाए तो इसकी ताकत और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं जिसकी वजह से शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं तो चलिए जानते हैं दूध में गुड़ मिलाकर पीने से हमें क्या क्या फायदे होते हैं.
दूध और गुड़ में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है इसलिए रोजाना दूध में गुड़ मिलाकर पाचन क्रिया तेज होती हैं इसके अलावा इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं इसलिए शरीर से बहुत दुबले पतले लोगों को रोजाना दूध में गुड़ मिलाकर जरूर पीना चाहिए.
रोज दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती हैं और साथ ही इसके सेवन से एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। क्योंकि गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाकर खून की कमी को दूर कर देता हैं.
रोज रात के समय सोने से पहले दूध में गुड़ मिलाकर पीने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है इसलिए जो लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान रहते हो उनकों रोज दूध में गुड़ मिलाकर पीना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here