Home Health Tips थायराइड का रामबाण इलाज है ये चीज, आइए जाने

थायराइड का रामबाण इलाज है ये चीज, आइए जाने

वर्तमान समय में थायराइड की समस्या बहुत तेजी से हमारे देश में बढ़ रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में हर 5 लोगों में से 2 लोग थायराइड की समस्या के शिकार हैं। पुरुषों की अपेक्षा यह समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। थायराइड मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है, हाइपोथायराइडिज्म और हाइपरथायराइडिज्म। थायराइड तितली के आकार की एक ग्रंथि है जो सांस की नली के पास पाई जाती है। यह शरीर के मैटाबोलिज्म को नियंत्रण बनाए रखती है। यह बेहद महत्वपूर्ण ग्रंथि है। जीवनशैली में बदलाव से यह आजकल आम भारतीय परिवारों खासतौर से शहरी परिवारों में थायराइड की चर्चा आम हो गई है। थायराइड के कारण अधिक मोटापा, अधिक दुबलापन, भूख अधिक लगना और भूख न लगना जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।
अश्वगंधा से थायराइड का उपचार
थायराइड की बीमारी का इलाज अश्वगंधा से आप आसानी से कर सकते हैं। अश्वगंधा में कई सारे शक्तिवर्धक तत्व पाए जाते हैं जो दोनों तरह की थायराइड से छुटकारा दिलाने में मददगार होता हैं। अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है जिसकी मदद से आपको थायराइड की समस्या से निजात मिल सकती है।
अश्वगंधा सेवन विधि
थायराइड के लिए 100 ग्राम अश्वगंधा की जड़ और 50 ग्राम अश्वगंधा की पत्ती को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को सुरक्षित किसी कांच की शीशी में रख लें। 5 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पाउडर का नियमित सेवन करने से थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल जाता है और शरीर को शक्ति प्राप्त होती है। इस उपचार को प्रयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here