Home Health Tips डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करे यह योगासन

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करे यह योगासन

आज के बदलते जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण आपको हर घर मे कोई न कोई डायबिटीज का रोगी मिल ही जायेगा। आमतौर लोग इस बीमारी को खास तबज्जो नही देते पर एक बार इसकी जद में आ जाने के बाद इससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है जिसके कारण लोगो को बहुत सी चीजो से किनारा करना पड़ता है।
दोस्तो आपको पता होगा कि कुछ समय पहले जहाँ डायबिटीज एक उम्र के बाद ही अपने चपेट में लेता था वहीं आज के बदलते जीवनशैली और खराब खान-पान की वजह से वर्तमान में कम उम्र के लोग भी इस बीमारी से पीड़ित है। ऐसे आपके लिए बेहद जरूरी है कि कुछ ऐसे उपाय किये जायें जिससे आपका शुगर कंट्रोल में रहे।
आइये जानते है डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले कुछ योगासन के बारे में।
1. प्राणायाम।
प्राणायाम डायबीडीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। डायबिटीज के रोगियों को खासतौर पर भ्रामरी और भ्रस्त्रिका प्राणायाम बहुत जरूरी है। इस प्राणायाम को जरूर करना चाहिए। इसके नियमित अभ्यास से स्ट्रेस लेवल कम होता है और शरीर मे आक्सीजन की मात्रा बढ़ती है।
2. पश्चिमोत्तनासन।
इस योगासन से शरीर का पाचनतंत्र मजबूत होता है साथ ही शरीर मे रक्त का संचार तेजी से होता है जिससे डायबिटीज से लड़ने में मदद मिलती है।
3. सूर्य नमस्कार।
सूर्य नमस्कार योगासन से निमयित अभ्यास से आप डायबीडीज को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते है। इससे श्वास, पेट और प्रतिरोधी क्षमता को लाभ पहुँचता है। आप रोज सुबह दो से तीन बार सूर्य नमस्कार जरूर करें।
4. अर्ध मत्स्येन्द्रासन।
अर्थ मत्स्येन्द्रासन यकृत और मूत्राशय को सक्रिय बनाता है। जिन लोगो के शरीर के अंदर इंसुलिन का उत्पादन नही होता या फिर जिसे डायबिटीज की बीमारी है उसके लिए इस योगासन के अभ्यास से उनके शरीर में अग्नाशय को सक्रिय बनाकर इंसुलिन के उत्पादन में सहयोग करता है। इसलिए ये योगासन डायबिटीज के उपचार के लिए एक रामबाण दवा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here