Home Lifestyle डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं इस चीज...

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं इस चीज के पत्ते, जानिए कैसे करें सेवन और क्या है फायदे

कढ़ी पत्ते का पेड़  अन्य नाम: बर्गेरा कोएनिजी, (Bergera koenigii), चल्कास कोएनिजी (Chalcas koenigii)) उष्णकटिबंधीय तथा उप-उष्णकटिबंधीय प्रदेशों में पाया जाने वाला रुतासी (Rutaceae) परिवार का एक पेड़ है, जो मूलतः भारत का देशज है। अकसर रसेदार व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले इसके पत्तों को “कढ़ी पत्ता” कहते हैं। कुछ लोग इसे “मीठी नीम की पत्तियां” भी कहते हैं। इसके तमिल नाम का अर्थ है, ‘वो पत्तियां जिनका इस्तेमाल रसेदार व्यंजनों में होता है’। कन्नड़ भाषा में इसका शब्दार्थ निकलता है – “काला नीम”, क्योंकि इसकी पत्तियां देखने में कड़वे नीम की पत्तियों से मिलती-जुलती हैं।
करी पत्ता में कई तरह के ऐसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं। इससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं और शरीर में बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे करी पत्ता खाने से होने वाले फायदों के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1 .आंखों की रोशनी तेज करने के लिए 1 कप पानी में 10 करी पत्तों को उबालें। उबालने के बाद पानी जब ठंडा हो जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी तथा आंखों में किसी भी प्रकार के बीमारी और संक्रमण होने के चांस कम जाएंगे। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
2 .करी पत्ता आपके शरीर में नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करता है। साथ ही यह दिल की मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप सुबह उठकर 3 से 4 कढ़ी पत्ते पानी के साथ खा सकते हैं। इससे सेहत भी अच्छी रहेगी।
3 .दरअसल करी पत्ते में मौजूद एंटी हाईपरग्लासेमिक आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जितना हो सके हर सब्जी में इन पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे पेट में कब्ज की समस्या नहीं होगी और शरीर सेहतमंद रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here